Kejriwal government’s grand program of ‘Har Haath Tricolor’ at Thyagaraj Stadium : ‘रंग दे बसंती चोला’ पर झूम केजरीवाल संग हजारों लोगों ने लहराए तिरंगे

दिल्ली सरकार ने त्यागराज स्टेडियम में किया ‘हर हाथ तिरंगा’ कार्यक्रम का भव्य आयोजन

नई दिल्ली :- मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आज त्यागराज स्टेडियम में आयोजित ‘हर हाथ तिरंगा’ समारोह का नेतृत्व किया। सीएम केजरीवाल ने सभी देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि आइए, आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हम सब 130 करोड़ भारतवासी मिलकर प्रण लें कि आने वाले समय में भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाएंगे। 75 साल पहले जब सारा भारत इकट्ठा हुआ, तो हमने अंग्रेजों को उठाकर देश से बाहर फेंक दिया। अगर हम सभी फिर एक बार इकट्ठे हो जाएं, तो भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता है। हम यह भी प्रण लें कि अपनी तरफ से देश को गंदा नहीं करेंगे और राह चलते समय कोई कूड़ा सड़क पर नहीं फेंकेंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर हमें भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है, तो अभी बहुत कुछ करना पड़ेगा। इसके लिए हम आज से ही एक छोटी सी शुरूआत करते हैं। मेरा दिल कहता है कि भविष्य भारत का है और आने वाले समय में भारत को दुनिया का नंबर देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता। यह समय उन सभी शहीदों के सपनों को याद करने का भी है कि वो कैसा भारत चाहते थे, जिनकी शहादत और संघर्ष की वजह से हमें आजादी मिली।

हुईं कई शानदार प्रस्तुतियां:

 इस समारोह में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया और पूरा स्टेडियम लोगों से खचाखच भरा हुआ था। समारोह की शुरूआत में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता व मोटिवेशनल आशीष विद्यार्थी की बुलंद आवाज में रिकॉर्डेड प्रसिद्ध कविता ‘आ रही रवि की सवारी’ प्रस्तुत किया गया। इसके उपरांत आस्कर व ग्रैमी अवार्ड विजेता सुखविंदर सिंह ने शहीद-ए- आजम सरदार भगत को याद करते हुए अपनी बुलंद आवाज में ‘पगड़ी संभाल जट्टा’ गीत की लाइव प्रस्तुति देकर स्टेडियम में मौजूद लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं, गीतिका गंजू ने स्वतंत्रता आंदोलन के प्रसिद्ध कवि स्वर्गीय पंडित सोहनलाल द्विवेदी की काविता ‘हिम्मत करने वालों की कभी हार नहीं होती’ को अपनी आवाज देकर सभी को मुसिबतों से लड़कर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। प्रसिद्ध भजन गायिका आशीष कौर ने अपनी आवाज में ‘रघुपति राघव राजा राम’ भजन गाकर आजादी की लड़ाई में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के संघर्ष और बलिदान को याद किया। आशीष विद्यार्थी की आवाज में रिकॉर्डेड हरिवंश राय बच्चन की कविता ‘रूके न तू, झुके न तू,’ कविता प्रस्तुत किया गया। इस दौरान प्रसिद्ध गायक सुखबिंदर सिंह द्वारा प्रस्तुत गीत ‘जय हो’ ने लोगों में जोश भरने का काम किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, मुख्य सचिव, आर्ट एवं कल्चर, पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

दिल्ली आपको देश भूलने नहीं देगी : केजरीवाल

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह का जिक्र करते हुए कहा कि 23 साल की उम्र में भगत सिंह देश के लिए शहीद हो गए। वो फांसी पर चढ़ गए। भगत सिंह से हमें सर्वोच्च बलिदान की प्रेरणा मिलती है कि देश के लिए अगर जरूरत पड़े, तो जान भी कुर्बान कर देना। जान की भी चिंता मत करना। पूरी दिल्ली में हम लोगों ने 500 जगह पर बड़े-बड़े और ऊंचे- ऊंचे तिरंगे लगाए हैं। पूरे देश में दिल्ली तिरंगे का शहर बन गया है। पूरे देश में सबसे ज्यादा ऊंचे तिरंगे दिल्ली के अंदर है। आज घर से स्टेडियम तक आने में मुझे रास्ते में 9 बड़े-बड़े तिरंगे लगे हुए दिखाई दिए। हम लोग रोज रोजमर्रा की जिंदगी में खो जाते हैं। घर में परिवार के साथ और दफ्तर में जिंदगी को जीते-जीते देश को भूल जाते हैं, लेकिन दिल्ली आपको देश को भूलने नहीं देगी, आप घर से निकलेंगे, तो आपको तिरंगा दिखाई देगा और देश याद आ जाएगा। आपको रास्ते में कई बार तिरंगा दिखाई देगा और आपको देश हर कदम पर याद आएगा। यही हमारा मकसद था। आज पूरी दिल्ली के अंदर 25 लाख बच्चों को तिरंगे बांटे गए हैं। दिल्ली में इस समय 100 जगहों पर कार्यक्रम चल रहे हैं। 

कूड़ा कूड़ेदान में ही डालने का दिलाया प्रण:

सीएम केजरीवाल ने सभी देशवासियों से एक छोटा सा प्रण लेने की अपील करते हुए कहा कि हम लोग जब सड़क पर जा रहे होते हैं। उस दौरान अगर चिप्स खा रहे होते हैं, तो पैकेट को सड़क पर फेंक देते हैं। पानी पी रहे होते हैं, तो बोलत को सड़क पर फेंक देते हैं। गाड़ी में जा रहे होते हैं, तो चिप्स खाई और खिड़की खोलकर पैकेट बाहर फेंक देते हैं। आज आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर हम सभी प्रण लें कि हम अपनी तरफ से कम से कम देश को गंदा नहीं करेंगे। जितना हमारे पास हमारा कूड़ा है, जब तक कूड़ेदान दिखाई न दे, तब तक कूड़े को अपनी जेब में रखेंगे और कूड़ेदान दिखाई देने पर कूड़ेदान में डालेंगे। अगर सड़क पर कोई कूड़ा दिखाई दे और बन सके, तो उसको भी उठाकर हम कूड़ेदान में डालें। लेकिन अगर ये न भी करें, तो कम से कम हम अपनी तरफ से हम किसी भी सार्वजनिक स्थान पर कूड़ा नहीं डालेंगे। हम अपनी तरफ से किसी भी सड़क या सार्वजनिक स्थान को गंदा नहीं करेंगे। अगर हमें भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है, तो हमें अभी बहुत कुछ करना पड़ेगा, इसके लिए हम आज से ही एक छोटी सी शुरूआत करते हैं। मेरा दिल कहता है कि भविष्य भारत का है और आने वाले समय में भारत को दुनिया का नंबर देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता है।

आज दिल्ली में हर 2 किमी पर लहरा रहा है तिरंगा : सिसोदिया

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हम ऐसे समय में जी रहे हैं, जब भारत 75 साल का हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आह्वान किया है कि आजादी के 75वें वर्ष को इतने धूमधाम से मनाएं कि हर पल हमारे अंदर देशभक्ति की लहर बनी रहे, हर पल हमारे अंदर देशभक्ति का जज्बा भरा रहे। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद हमने अपने बच्चों को देशभक्त बनाने के लिए आजादी के 75वीं साल में देश में पहली बार अपने स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम की शुरुआत की। हमने पूरी दिल्ली में इतने तिरंगे लगाए कि जब भी कोई व्यक्ति अपने घर से 1-2 किमी दूर तक भी जाता है, तो उसे आसमान में शान से लहराता हुआ तिरंगा देशभक्ति का संदेश देते हुए दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि आज ‘हर हाथ तिरंगा’ कार्यक्रम के तहत लोग पूरी दिल्ली में हर हाथ में तिरंगा, हर जुबान पर राष्ट्रगान और हर दिल में भारत को नंबर वन बनाने का संकल्प लिए और तिरंगा लहराते हुए याद किए कि यह वही तिरंगा है, जिसकों लहराता देख हमारे रगों में देशभक्ति का संचार हो जाता है। तिरंगे को लहराता देख हमारी नसों में खून की रफ़्तार बढ़ जाती है। तिरंगा चाहे लाल-किले पर लहराता दिखे या फिर टाइगर हिल की उन चोटियों पर लहराता दिखे, जहां भारत मां के बेटे-बेटी भारत की आन-बान-शान की रक्षा करते हैं और दुश्मनों की आंखों में आंखे डालकर कहते हैं कि हिंदुस्तान की सरजमीं पर कभी नजर उठाकर नहीं देखना। यह तिरंगा जब अंतरिक्ष में राकेश शर्मा के हाथों में लहराता है, तो देश गौरवांवित हो जाता है। इस तिरंगे को बर्मिंघम में रवि दहिया, पीवी सिंधु जैसे देश के बेटे-बेटियों के हाथों में देखकर मन देशभक्ति से भर जाता है, देश का गौरव बढ़ जाता है।

केजरीवाल संग लगा ‘भारत माता का जयकारा’:

इस दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने तिरंगा लहराकर आजादी का 75वां जश्न मनाया। मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री  मनीष सिसोदिया, मुख्य सचिव समेत स्टेडियम में मौजूद बड़ी संख्या में लोगों ने एक साथ तिरंगा लहराया। इस दौरान बंदे मातरम् गीत भी प्रस्तुत किया गया। इस गीत के दौरान बड़ी जोश के साथ स्टेडियम में मौजूद हर किसी ने अपने राष्ट्रीय ध्वज को बड़े गर्व के साथ लहराकर आजादी का जश्न मनाया। स्कूली बच्चे, शिक्षक और शहर भर से आए लोग देशभक्ति से सराबोर हो गए। पूरा स्टेडियम भारत माता की जय के नारे से गूंज उठा। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारत माता का जयकारा और बंदेमारतम् का नारा लगाया और उनके साथ स्टेडियम में मौजूद लोगों ने भी भारत माता के जयकारे को दोहराया।इस दौरान स्वतंत्रता सेनानी राम प्रसाद बिस्मिल द्वारा लिखे गीत ‘मेरा रंग दे बसंती चोला’ को स्टेडियम में मौजूद लोगों ने एक साथ गाया। आखिर में राष्ट्रगान के साथ समारोह का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *