Noida News : गौतम बुद्ध नगर अग्निशमन विभाग होगा फायर रोबोट से लैस, अब आग काबू पाना नहीं होगा मुश्किल

:- आधुनिक तकनीक वाले फायर रोबोट के जरिए कुछ ही मिनट में हजारों लीटर पानी का छिड़काव करना संभव होगा

नोएडा :- गौतम बुद्ध नगर अग्निशमन विभाग अब तैयारी कर रहा है आधुनिक तकनीक से फायर रोबोट के जरिए आग बुझाने की दिल्ली के बाद अब नोएडा में भी मुमकिन होगा फायर रोबोट के जरिए आग पर काबू पाना। नोएडा जैसे सघन आबादी और फैक्ट्रियों से भरे शहर में अक्सर भीषण अग्निकांड में पल भर में जान माल का भारी नुकसान होता है, ऐसे में फायर ब्रिगेड की टीम अपनी तत्परता से आग पर काबू पाने का पूरा प्रयास करती है। मगर  इसके बावजूद कई बार हालात नियंत्रण में नहीं आते जिससे जानमाल का काफी नुकसान भी होता है अब भीषण आग की चुनौतियों से निपटने के लिए फायर ब्रिगेड और आम लोगों को ब्रह्मास्त्र जैसी तकनीक मिलने वाली है। दिल्ली एनसीआर के नोएडा  क्षेत्र में फायर रोबोट  के माध्यम से अब बेहद कम समय में और कठिन हालातों में भी आग पर काबू पाया जा सकेगा। गौतमबुद्धनगर के अग्निशमन विभाग ने बताया कि आधुनिक तकनीक वाले इस रोबोट के माध्यम से कुछ ही मिनट में हजारों लीटर पानी का छिड़काव हो सकेगा, जिसके बाद कम समय में आग पर काबू पाना आसान होगा।

गौतमबुद्ध नगर जिले में आने वाले नोएडा में बड़ी संख्या में कारखाने, औद्योगिक और आवासीय क्षेत्र हैं। यहां  हर वर्ष लगभग सैकड़ों अग्निकांड से भारी क्षति पहुंचती है।अब ऐसे हालात से निपटने के लिए नोएडा के अग्निशमन विभाग में फायर रोबोट तैनात का सहारा लिया जाएगा , फायर रोबोट को लगभग 35 से 40 मीटर की दूरी पर रिमोटकंट्रोल की मदद  से  आपरेट किया जा सकेगा। यह खास प्रकार का रोबोट बेहद मुश्किल हालातों में  भी पहुंच सकेगा। इतना ही नहीं, अपनी मॉडर्न तकनीक से फायर रोबोट के द्वारा कुछ ही मिनट में हजारों लीटर पानी का  छिड़काव  अग्नि प्रभावित क्षेत्र में किया जा सकेगा। इस अग्नि  रोबोट की सबसे बड़ी खासियत  यह होगी कि नोएडा जैसे शहर में जहां पतली गलियां, उबड़ खाबड़ सड़क और हर तरफ से घिरे हुए क्षेत्र  है  और जहां पहुंचना असंभव है वहां भी यह चलता फिरता रोबोट आसानी से कम समय में पहुंचकर आग पर काबू पाने में सक्षम होगा।  फायर रोबोट में पाइप की मदद से पानी टैंकर को कनेक्ट किया जाएगा, जो आग लगे क्षेत्र में पानी का तीव्रता से छिड़काव करेगा।


फायर रोबोट से कम समय में मिलेगी मदद

औद्योगिक क्षेत्र होने की वजह से अक्सर नोएडा में कई बार भीषण अग्निकांड से भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में फायर ब्रिगेड टीम की प्राथमिकता रहती है कि कम समय में मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया जा सके और लोगों को होने वाली जान माल की हानि से बचाया जाए, लेकिन ऐसे कई जगह और हालात होते हैं, जहां आग पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है कई बार आग की तीव्रता अधिक होने से कई बार पतली संकरी गलियां उबड़ खाबड़ रास्ता होने से भी आग पर काबू पाना बेहद मुश्किल  रहता है  ऐसे में आने वाले समय में नोएडा अग्निशमन विभाग को  फायर रोबोट दिए जाएंगे। जिसका बेहद मुश्किल हालातों में भी लोगों को जान और माल के नुकसान से बचाया जा सके। फायर रोबोट के इस्तेमाल के लिए फायरकर्मियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि बेहतर ढंग से आधुनिक तकनीक से लैस फायर रोबोट का इस्तेमाल फायर कर्मियों द्वारा किया जा सके।