the Kashmir files : 6 राज्यों के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी ‘द कश्मीर फाइल्स’ हुई टैक्स फ्री

नई दिल्ली :- जानकारों की मानें तो 1990 के कश्मीरी पंडितों के जीवन पर आधारित निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को चारों ओर से सराहना मिल रही है। उनकी ये फिल्म दर्शकों के दिल को तो छू ही रही है, साथ ही राज्य सरकारों द्वारा भी इसे सराहा जा रहा है। राज्य सरकारें भी इस फिल्म को बढ़ावा दे रही हैं। इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश में भी यह फिल्म टैक्स फ्री हो गई है। इस सिलसिले में कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कर विभाग को इस फिल्म को टैक्स फ्री करने के निर्देश दिए हैं।

भारतीय सिनेमा बॉक्स ऑफिस पर बहुत कम होता है ऐसा

11 मार्च को सिनेमाघरों में पहुंची द कश्मीर फाइल्स ने 3.55 करोड़ की सामान्य ओपनिंग ली थी। इसके बाद शनिवार को 100 फीसदी से अधिक उछाल लेते हुए 8.50 करोड़ का शानदार कलेक्शन किया था। ओपनिंग वीकेंड में ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने 27.15 करोड़ का नेट कलेक्शन किया। 

‘द कश्मीर फाइल्स’ की इस सफलता के पीछे हो एक बड़ा कारण है कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ एक ऐसी फिल्म है, जिसने सोशल मीडिया में रिलीज से पहले ही एक बहस छेड़ दी थी, और द कश्मीर फाइल्स के सिनेमाघर मैं लग जाने के बाद सोशल मीडिया की बहस ओर तेज हो गई। जिसका सीधा असर सिनेमाघरों की टिकट काउंटर पर देखने को नजर आया। लोगों को इमोशनल कंटेंट काफी पसंद आ रहा है। और कश्मीरी पंडितों की निष्कासन की सच्चाई लोग पर्दे पर देखने के लिए बड़ी तादात में जा रहे हैं।

ट्रेड रिपोर्ट्स के मुताबिक 14 मार्च को द कश्मीर फाइल्स ने 15.05 करोड़ का नेट कलेक्शन किया है, जिसके साथ फिल्म का 4 दिनों का नेट कलेक्शन 42.20 करोड़ पर पहुंच चुका है। आम तौर पर वर्किंग डेज शुरू होने के बाद फिल्मों के कलेक्शंस गिरते हैं, मगर ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने पहले सोमवार को लिटमस टेस्ट पूरे नम्बरों से पास कर लिया। पहले सोमवार की कमाई लगभग रविवार के कलेक्शंस के बराबर ही है। ओपनिंग वीकेंड के तीसरे दिन रविवार को फिल्म ने 15.10 करोड़ जमा किये थे।

अभी तक किन राज्यों में हो चुकी ‘द कश्मीर फाइल्स’ है टैक्स फ्री

‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म को टैक्स फ्री करने वाला यूपी सातवां राज्य है। इससे पहले हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रेदश, कर्नाटक, त्रिपुरा  और गोवा सरकार ने भी फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया है। कुल मिलाकर विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को अब तक 7 राज्यों में टैक्स फ्री किया जा चुका है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *