दिल्ली को मिली प्रगति मैदान टनल

:- पीएम मोदी ने किया उद्घाटन ,बोले अच्छे काम राजनीति में फंस जाते हैं


नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान इलाके में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर का उद्घाटन किया। इस खास प्रोजेक्ट के तहत एक 1.6 किलोमीटर लंबी सुरंग के साथ-साथ कई अंडरपास का भी उद्घाटन हुआ।


उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दिल्ली को केंद्र सरकार की तरफ से आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक बहुत ही सुंदर उपहार मिला है। इतने कम समय में एकीकृत ट्रांजिट कॉरिडोर को तैयार करना आसान नहीं था। जिन सड़कों के इर्द-गिर्द ये कॉरिडोर बना है वो दिल्ली की सबसे व्यस्ततम सड़कों में से एक है। देश की राजधानी में विश्व स्तरीय कार्यक्रमों के लिए सभी सुविधाएं हों, एक्जीबिशन हॉल हों, इसके लिए भारत सरकार निरंतर काम कर रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष मुझे डिफेंस कॉम्प्लेक्स के लोकार्पण का अवसर मिला। हमारे देश का दुर्भाग्य है कि बहुत सी अच्छी चीजें, अच्छे उद्देश्य से की गई चीजें, राजनीति के रंग में फंस जाती हैं। दिल्ली-एनसीआर की समस्याओं के समाधान के लिए बीते आठ सालों में हमने अभूतपूर्व कदम उठाए हैं। इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवा का दायरा 193 किलोमीटर से करीब 400 किलोमीटर तक पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि गतिशक्ति मास्टर प्लान सबको साथ लेकर, सबको विश्वास में लेकर, सबका प्रयास का ही एक माध्यम है। कोई प्रोजेक्ट लटके नहीं, सारे डिपार्टमेंट तालमेल से काम करें, हर विभाग को पूरी जानकारी हो, यही सोच को लेकर गतिशक्ति का निर्माण हुआ है। शहरी गरीबों से लेकर शहरी मध्यम वर्ग तक हर किसी के लिए बेहतर सुविधाएं देने तक आज तेज गति से काम हो रहा है। बीते 8 साल में 1.70 करोड़ से ज्यादा शहरी गरीबों को पक्के घर देना सुनिश्चित हुआ है। मध्यम वर्ग के लाखों परिवारों को भी उनके घर के लिए मदद की गई है।


दिल्ली वालों को मिलेगी जाम से मुक्ति


प्रगति मैदान स्थित सुरंग के साथ अंडरपास पर ट्रैफिक की शुरुआत होने से इन अंडरपास में 4 मथुरा रोड पर, एक भैरो मार्ग पर और एक रिंग रोड पर है। दिल्ली की यह पहली सुरंग है जो दिल्ली और एनसीआर के लोगों को जाम से निजात दिलाएगी।

सड़क किनारे दिखा कूड़ा, प्रधानमंत्री ने उठाया

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम होने के नाते व्यवस्था पूरी तरह चाक चौबंद थी। साफ सफाई से लेकर सुरक्षा व्यवस्था में शायद ही कोई कमी रही हो। लेकिन जैसे ही प्रधानमंत्री प्रगति मैदान आईटीपीओ टनल का उद्घाटन के बाद टनल का मुआयना कर रहे थे, तभी उन्हें वहां कुछ कूड़ा दिखा। पीएम मोदी ने बिना किसी मातहत को कुछ भी बोले, खुद उस कूड़े को उठाया और पास के कूड़ेदान में डाल दिया। उनका कूड़ा उठाते हुए उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और देश भर में चर्चा का विषय बना हुआ है।

920 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बना है प्रोजेक्ट


जानकारी के मुताबिक, यह परियोजना प्रगति मैदान पुनर्विकास परियोजना का एक अहम हिस्सा है। केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित इस परियोजना पर 920 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है। इसका उद्देश्य प्रगति मैदान में विकसित किए जा रहे नए विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर तक सुगम पहुंच प्रदान करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *