Pragati Maidan tunnel : हर रविवार सिर्फ पैदल यात्रियों के लिए खुलेगी प्रगति मैदान टनल


:- पीएम मोदी की सलाह पर अमल

नई दिल्ली :- पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जिस प्रगति मैदान टनल का उद्घाटन किया गया था,अब वह प्रत्येक रविवार यातायात के लिए बंद रहेगी। ऐसा प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए सुझाव पर ही किया जा रहा है। अधिकारियों की माने तो अब यह टनल रविवार को सिर्फ पैदल यात्रियों के लिए खुली रहेगी,जिससे के लोग इस टनल के भीतर की सुंदरता का नज़ारा ले सकें।
920 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुई प्रगति मैदान सुरंग सड़क लगभग 1.6 किमी लम्बी है। यरह मध्य दिल्ली, नोएडा व गाजियाबाद के बीच कनेक्टिविटी को आसान करने के लिए बनाई गई है। सुरंग की दीवारें भारतीय संस्कृति, वनस्पति, राशि चिह्न तथा देश के विभिन्न हिस्सों में 6 मौसमों को दर्शाने वाले भित्तिचित्रों से सजी हुई हैं। आइटीपीओ के अधिकारियों के अनुसार सुरंग के अंदर भित्तिचित्रों को हाथ से रंगा गया है और इस्पात की पतली चादर पर इन्हें बनाया गया है। सुरंग में हर 250 मीटर की दूरी पर इन भित्तिचित्रों का रंग बदला गया है।

प्रधानमंत्री ने दिया था सुझाव


बता दें कि सुरंग का उद्घाटन करते वक्त प्रधानमंत्री ने न सिर्फ इन कलाकृतियों की प्रशंसा की थी,बल्कि उन्होंने ही यह सुझाव दिया था कि रविवार को कुछ घंटों के लिए यातायात को बंद कर आम जनता और स्कूली छात्रों को इन कलाकृतियों को निहारने का मौका दिया जाना चाहिए। जिसपर अमल करते हुए संबंधित विभाग ने फैसला लिया है कि अब हर रविवार को यह टनल यातायात के लिए बंद रहेगी। जिससे इस सुरंग की सुंदरता और सड़क के दोनों ओर दीवार पर बनीं मनमोहक कलाकृतियों को पैदल यात्री बेफिक्र होकर निहार सकें, उनकी तस्वीर ले सकें। जाहिर है अब यह सुरंग प्रत्येक रविवार को एक सेल्फी पॉइंट में बदली जाएगी।

इस रविवार नहीं मिलेगी यह सुविधा


बताते चलें कि विभाग ने कहा है कि इस रविवार को इस सुंरग में पैदल घूमने की सुविधा नहीं मिलेगी। इस रविवार को सुरंग का सर्वे किया जाएगा और यह तय किया जाएगा कि किस तरह से जनता हो यहां बुलाया जा सकता है। इस सुरंग का प्रबंध देख रही केंद्र सरकार की इकाई अंतरराष्ट्रीय व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) के अधिकारियों ने बताया कि सुरंग के अंदर बनाई गई कलाकृतियां बेहद खूबसूरत हैं, हमने ये तय किया है कि जनता को भी इन कलाकृतियों को निहारने का मौका दिया जाना चाहिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *