अच्छी खबर : केजरीवाल सरकार ने सीमापुरी के लाखों निवासियों को दिया मोहल्ला क्लीनिक का तोहफा

:- समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने किया दो मोहल्ला क्लीनिकों का उद्घाटन

:- दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में मोहल्ला क्लीनिकों से दिल्लीवासी उठा रहे निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ

नई दिल्ली :- केजरीवाल सरकार दिल्ली में स्वास्थ्य व्यवस्था को लगातार बेहतर कर रही है। इसी कड़ी में सीमापुरी के दो वार्ड न्यू सीमापुरी और सुंदर नगरी में मोहल्ला क्लीनिक खोला है। जिसमें दिल्लीवासियों को मुफ्त प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा का लाभ मिलेगा। समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने न्यू सीमापुरी के सुंदर नगरी में मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किया। वहीं समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि इस मोहल्ला क्लीनिक बनने से क्षेत्र के सभी लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी। मैं इस बात से बेहद खुश हूं कि केजरीवाल सरकार दिल्ली की जनता की उम्मीदों पर खड़ा उतर रही है।

सुंदर नगरी और न्यू सीमापुरी वार्ड में नए मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया

समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने दिल्ली के सीमापुरी क्षेत्र के सुंदर नगरी और न्यू सीमापुरी वार्ड में नए मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन किया। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने मोहल्ला क्लीनिक की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। वहां आने वाले मरीजों की संख्या की भी जांच की। जिसमें उन्होंने देखा कि मोहल्ला क्लीनिक में आने वाले मरीज सिर्फ दिल्ली के नहीं हैं, बल्कि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से भी मरीज आकर अपना इलाज करा रहे हैं। समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने उत्तर प्रदेश से इलाज कराने आए मरीज से बातचीत की और कहा कि इससे पता चलता है कि मोहल्ला क्लिनिक खुलने से दिल्ली ही नहीं, ब्लकि देश भर के लोग जो दिल्ली में रह रहे है या इलाज कराने के लिए आए हैं, वह भी मुफ्त में अपना इलाज करा रहे है। इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि भीड़भाड़ वाला इलाका होने के कारण यहां भीड़ ज्यादा आएगी। उन्होंने लोगों से भी निवेदन किया कि वे लाइन में आए और अपना इलाज करवाएं। साथ ही समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने मोहल्ला क्लीनिक में मौजूद डॉक्टर और कर्मचारियों को माला पहनाकर सीमापुरी क्षेत्र के मोहल्ला क्लिनिक में स्वागत किया।

मोहल्ला क्लीनिक को अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि भी मिली है।

आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक (एएएमसी) दिल्ली सरकार की प्रमुख प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल परियोजना है। यह हर एक के आस पास में क्लीनिक हैं, जो बड़े पैमाने पर लोगों को मुफ्त में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करता है। 2015 में लॉन्च होने के बाद से, मोहल्ला क्लीनिक को अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि भी मिली है। साथ ही श्री बान-की-मून और मैडम ब्रुंटलैंड ने एएएमसी का दौरा किया था और इस पहल की उन्होंने सराहना की। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे विभिन्न राज्यों ने इस मॉडल को अपनाया है और अपने राज्यों में इसे लागू किया है।

समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा

इस दौरान समाज कल्याण मंत्री श्री राजेंद्र पाल गौतम ने कहा कि इस मोहल्ला क्लिनिक बनने से क्षेत्र के सभी लोगों को बेहतर सुविधा मिलेगी। मैं इस बात से बेहद खुश हूं कि केजरीवाल सरकार दिल्ली की जनता की उम्मीदों पर खड़ा उतर रही हैं। जनता की मांग को पूरा कर पा रही है। केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। इस मोहल्ला क्लीनिक में पहले दिन ही यहां 34 लोगों ने इलाज करवाया। जिसमें दिल्ली के साथ-साथ बाहरी इलाके बागबत से भी एक व्यक्ति ने इलाज कराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *