यूक्रेन युद्ध से पहले शूट हुई मोहब्बत की कहानी पर आधारित फिल्म ‘लव इन यूक्रेन’ 27 मई को होगी रिलीज

नोएडा :- आज नोएडा मीडिया क्लब में ‘लव इन यूक्रेन’ फिल्म के प्रमोशन के लिए एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में फिल्म में मुख्य भूमिका में रहे विपिन कौशिक ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए। यूक्रेन में शूट के दौरान अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने बताया कि यह एक पारिवारिक फिल्म है जिसको आप अपने परिवारों के साथ सिनेमाघरों में जाकर देख सकते हैं।

विपिन कौशिक ने बताया

‘लव इन यूक्रेन’ फ़िल्म से बॉलीवुड में कदम रखने जा रहे विपिन ने बताया कि फिल्म की ज्यादातर शूटिंग यूक्रेन में की गई है । वहां लोकेशन, कलाकार और तकनीकी टीम के लोगों का भारत और कला के प्रति अपार प्रेम है। विपिन ने बताया कि रूस और यूक्रेन युद्ध से पहले यूक्रेन में शूट की गई ये आखिरी फ़िल्म है,जिसमें वहां की खूबसूरत संस्कृति और परिदृश्य देखे जा सकते हैं,क्योंकि उसके बाद तो वहां सिर्फ तबाही का ही मंज़र फैला हुआ है। उन्होंने बताया कि युद्ध की खबरों में जब मैंने यूक्रेन के बुका और कीव के उन स्थानों को तबाह हुए देखा,जिन खूबसूरत स्थानों पर हमने फ़िल्म शूट की थी,तो दिल स्तब्ध रह गया। आज भी वहां के सभी सहकलाकारों से बातचीत होती है तो सभी शांति की उम्मीद में हैं।


जंग के बीच में रेकॉर्ड किया एक यूक्रेनियन गीत
विपिन ने बताया कि फ़िल्म जल्द लांच होने वाली है,इसी बीच इसके लिए एक यूक्रेनियन गीत भी रेकॉर्ड किया गया। दहशत के माहौल में भी एक गीत तैयार करना और फ़िल्म को लेकर यूक्रेनियन कलाकारों की कर्तव्यनिष्ठा को दर्शाता है।
भारत
विपिन ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में दुनिया में भारत की सशक्त पहचान बनी है। यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने के बाद से वहां के लोगों में भारत के प्रति प्यार और सम्मान और बढ़ गया है। यूक्रेनियन लोग भारत की संस्कृति और नीतियों के कायल हुए हैं।

आगे विपिन कौशिक हम बताते हैं कि फ़िल्म को लेकर यूक्रेन की सरकार भी उत्साहित है। वहां की एम्बेसी लगातार पत्राचार के माध्यम से हम लोगों व भारत सरकार के सम्पर्क में है। वहां के लोगों का कहना है कि अगर यूक्रेन की जो खूबसूरती इस फ़िल्म में कैद न हुई होती ,तो वह भविष्य की पीढ़ियों को देख पाना असंभव होता। अब आने वाली पीढ़ियों को हम इस फिल्म से दिखाएंगे यूक्रेन कितना खूबसूरत था।

फिल्म के लेखक – निर्देशक नितिन कुमार गुप्ता ने बताया

  नोएडा मीडिया क्लब में  प्रेस वार्ता के दौरान फिल्म के लेखक वे निर्देशक नितिन कुमार गुप्ता ने बताया की आज यूक्रेन की जो स्थिति है। गत् 20 फरवरी 2022 के एक दिन पहले तक कुछ अलग थी। तब का यूक्रेन अलग था। वहाँ के नज़ारे जुदा जुदा थे। वहाँ युद्ध की विभीषिका न था। विध्वंसक रॉकेट लॉन्चर के तांडव नहीं होते थे। हर गाँव शहर इंद्रधनुषी प्रेम प्रलाप प्रेम कथाओं का साक्षी था। और इन्हीं शहरों गाँवों में परवान चढ़ी प्रेम कहानियों में एक थी आरव (विपिन कौशिक) व लिज़ा (लिज़ाबेटा) की यूनिक लवस्टोरी। यह प्रेमकहानी आपको दिखाई पड़ेगी कमल एंटरटेनमेंट प्रा० लि० एवं नेओल फिल्म्स कृत हिन्दी फिल्म "लव इन यूक्रेन"। फिल्माये गए अधिकांश  लोकेशंस रूस द्वारा दागे गए रॉकेट बमों की भेंट चढ़ चुके हैं। इसलिए "लव इन यूक्रेन" देखना इसलिए भी उत्सुकता का विषय रहेगा कि बस कुछ माह पूर्व तक ऐसा खूबसूरत था यूक्रेन। फिल्म का म्यूजिक व ट्रेलर रिलीज किया जा चुका है और फिल्म 27 मई, 2022 को थियेटर में प्रदर्शित होने जा रही है।

 क्या है फिल्म की पूरी कहानी 

              "लव इन यूक्रेन" का नायक आरव उच्च शिक्षा के लिए यूक्रेन गया हुआ है। वहीं पर एक यूक्रेनी युवती लिज़ा को तलवारबाजी का वह प्रशिक्षण भी देता है। इस तलवारबाजी की टंकार में दोनों एक दूसरे के कैसे हो जाते हैं, पता नहीं चल पाता। ऊपर से तो कोई अड़चन नहीं दीखती पर यकायक सामने आ जाता है लिज़ा का भाई जो आरव मार डालना चाहता है। क्योंकि  लिज़ा की शादी का वचन एक माफिया परिवार के लड़के को बहुत पहले ही दिया जा चुका है। आगे का क्लाइमैक्स थियेटर में जाकर देख सकेंगे जाकर देख सकेंगे


 विपिन कौशिक की यह होगी डेब्यु फिल्म 

          "लव इन यूक्रेन" में इन्ट्रोड्यूस हो रहे हैं विपिन कौशिक। विपिन रंगमंच के एक परिपक्व अभिनेता रहे हैं और "लव इन यूक्रेन" से कर रहे हैं रजतपट पर पदार्पण। इनकी नायिका हैं यूक्रेनी तारिका लिज़ाबेटा। पूरी फिल्म यूक्रेन में ही फिल्मायी गई है। कहानी की पृष्ठभूमि यूक्रेन की है इसीलिए   अधिकांश कलाकार भी यूक्रेन रूस के ही है।

 फिल्म में सहयोगी कलाकार

मुख्य सहयोगी कलाकार हैं -  मिखाइल स्ट्रिगा, लोलिता ज़ुरालोव, रोमन बैट्रिन, रसलान सेफेरोव, कॉन्स्टेन्टिन शिर्येव, ब्लादिमीर डायेन्को, ओलिस ओमिट्रेंको, इर्मा बालन, सेर्जी सिनेसेनीय एवं एन.के.जी.। एसोसिएट प्रोड्यूसर विशाल ओमप्रकाश हैं। गीत शादाब अख्तर, संगीत नितिन कुमार गुप्ता, एक्शन यूरी डेरेवेंस्की व मिखाइल स्ट्रिगा तथा सिनेमैटोग्राफी अर्टेन कुपसियेंस्की एवं ऐंड्रे एरिमैंको के हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *