दिल्ली में फ्री में मिलेंगे पौधे

दिल्ली में वन महोत्सव के तहत चलेगा वृहद वृक्षारोपण अभियान

नई दिल्ली:-दिल्ली वालों को मानसून में दिल्ली सरकार फ्री पौधे देने की तैयारी में है। सरकार वन महोत्सव के तहत दिल्ली में बड़े स्तर पर पौधरोपण अभियान चलाने जा रही है। इस दिशा में दिल्ली सरकार 11 जुलाई से वन महोत्सव पखवाड़े की शुरूआत करने जा रही है। जिसके अंतर्गत लोगों को पौधरोपण के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस दिशा में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने राजधानी में आम लोगों को मुफ्त में पौधे वितरित किए जाने का भी ऐलान किया है। दिल्ली की 14 बड़ी नर्सरियों में लोगों को निशुल्क औषधीय पौधे बांटे जा रहे हैं।

यहां मिलेंगे मुफ्त पौधे:

सेंट्रल दिल्ली की आनंद विहार, आईटीओ, कमला नेहरू, कोंडली, वेस्ट दिल्ली की रेवला खानपुर, खड़खड़ी जटमाल, बरार स्क्वायर, बिरला मंदिर, उतरी दिल्ली की पूण्ठकलां, कुतुबगढ़, मामुरपुर, अलीपुर और दक्षिण दिल्ली की तुग़लकाबाद, मालवीय नगर के पास हौजरानी नर्सरियां

मिलेंगे औषधीय पौधे:

दिल्ली सरकार में इस साल लगभग 7 लाख पौधों को मुफ्त में वितरित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इन पौधों में अधिकांश औषधीय पौधे वितरित किया जाएगा। इसमें आंवला, अमरूद, अर्जुन, कड़ी पत्ता, घृत कुमारी, गिलोय, जामुन, नींबू, सहजन, तुलसी, बेलपत्र, बेहड़ा आदि के पौधे शामिल है।

15 दिनों में 35 लाख पौधों का लक्ष्य:

दिल्ली में 11 जुलाई से वन महोत्सव पखवाड़े की भी शुरुआत सेंट्रल रेट से की जाएगी, जिसमें दिल्ली सरकार ने इस साल 35 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। इसे वन महोत्सव का नाम दिया गया है। 11 जुलाई से अगले 15 दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव के अंतर्गत मात्र असोला भाटी माइंस में ही एक लाख से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही दिल्ली सरकार ने लोगों से अपील की है कि वह ज्यादा से ज्यादा इस महोत्सव से जुड़े अपने घर पौधे लेकर जाएं और ज्यादा से ज्यादा पौधे अपने घरों में और आसपास पार्कों में लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *