Tulsi Puja Diwas 2022 : 25 दिसंबर को मनाया जाता है तुलसी दिवस

:- क्या आप जानते हैं 25 दिसंबर क्रिसमस डे ही नहीं बल्कि तुलसी पूजा दिवस भी होता है

:- पौराणिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी को पवित्र और सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है

डेस्क रिपोर्ट :- 25 दिसंबर को पूरी दुनिया में क्रिसमस डे के रूप में मनाया जाता है मगर क्या आपको पता है कि 25 दिसंबर को तुलसी पूजा दिवस भी होता है। भारत में तुलसी पूजा की परंपरा कोई आज से नहीं है बल्कि यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। लगभग हर हिंदू परिवार के घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना और पूरे श्रद्धा भाव से सुबह शाम तुलसी की पूजा करना प्राचीन काल से चला आ रहा है।

कब से हुई तुलसी पूजा मनाने की शुरुआत

तुलसी के पौधे के महत्व को देखते हुए साधु-संतों ने 25 दिसंबर 2014 को तुलसी दिवस मनाने की शुरुआत की। उसी समय से हर साल 25 दिसंबर को तुलसी पूजन दिवस के रूप में मनाया जाता है।

हिंदू धर्म में क्या है तुलसी के पौधे का महत्व

हिंदू धर्म में तुलसी के पौध का विशेष महत्व है। तुलसी पूजा की परंपरा पौराणिक काल से चली आ रही है अधिकतर हर हिंदू परिवार के आंगन में तुलसी का पौधा जरूर पाया जाता है।साथ ही ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी के पूजा की नियमित पूजा होती है, उस घर में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है और उसे कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है।

किस दिशा में लगाएं तुलसी जी का पौधा

यदि वास्तु शास्त्र के जानकारों की माने तो उनके अनुसार घर मे तुलसी का पौधा घर के उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। और नकारात्मकता खत्म होती है। तुलसी के पौधे की नियमित देखभाल करनी जरूरी है क्योंकि इस बात का विशेष ख्याल रखें की तुलसी का पौधा सुखे नहीं, वरना उसे शुभ संकेत नहीं माना जाता और तुलसी का पौधा सुखना दुरभाग्य का सूचक है।

तुलसी पूजा दिवस पर तुलसी पूजा की विधि

तुलसी दिवस यानी 25 दिसंबर के दिन सुबह स्नान करने के बाद तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें, इसके बाद इन्हें नारंगी सिंदूर लगांए, चुनरी ओढ़ाकर विधि विधान से पूजा करें। इस दिन शाम को तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाएं और तुलसी की माला से जाप करें। ऐसी मान्यता है कि जो लोग सच्चे मन से तुलसी जी की पूजा करते हैं उनके ऊपर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है और कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होती है।

तुलसी पूजा के लाभ

:- ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे के पास किसी भी मंत्र का जाप करने से उसका कई गुना फल होता है

:- तुलसी पूजा से मन को शांति मिलती है और बुरे विचारों का नाश होता है

:- हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों की धारणा है कि भूत-प्रेत, पिशाच,दैत्य आदि वहां नहीं टिक पाते जहां तुलसी के पौधे का वास होता है।

:- प्रतिदिन तुलसी की पूजा करने से मनुष्य रोग मुक्त होकर स्वस्थ हो जाता है हिंदू धर्म में ऐसी धारणा है

:- तुलसी पूजा स्वर्ग और मोक्ष के द्वार खोल देता है

:- ऐसी धारणा है कि तुलसी नाम उच्चारण मात्र से ही मनुष्य के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे पुण्य की प्राप्ति होती है।