खेल खेल में हो जाएंगे ग्रेजुएट


:- दिल्ली सरकार की नई योजना से मिलेगा लाभ


नई दिल्ली:- दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि अब खिलाड़ियों को खेल में स्नातक की डिग्री दी जाएगी। जिसके बादअब खेल में रुचि रखने वाले या खेल में भविष्य बनाने की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स को पढ़ाई की चिंता नहीं करनी होगी। दिल्ली सरकार ने मिशन एक्सीलेंस के तहत 60 खिलाड़ियों को चार करोड़ के चेक बांटे।

परीक्षा से होगा स्पोर्ट एकेडमी में एडमिशन:
बता दें कि हाल ही में दिल्ली खेल विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए जल्द ही प्रवेश परीक्षा आयोजित होने की घोषणा हुई है। इसके तहत देशभर से प्रतिभावान खिलाड़ियों को चुनकर स्पोर्ट्स एकेडमी में एडमिशन दिया जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि एकेडमी में ऐसे भी खिलाड़ियों को स्थापित किया जाएगा जिनके अंदर थोड़ा होना है और बाकी हुनर निखारने की जरूरत है। उन्हें स्कूल में शामिल करके खेलने का मौका दिया जाएगा फिर उन्हें खिलाड़ी के रूप में तैयार किया जाएगा।

मिलेगी ग्रेजुएशन की डिग्री:
केजरीवाल का कहना है कि अक्सर खिलाड़ियों को इस बात की चिंता होती है कि खेल में भविष्य नहीं बना तो वे पढ़ाई और नौकरी से भी जाएंगे। हालांकि अब उन्हें पढ़ाई को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि जिस खेल में वे अच्छा करेंगे उसी खेल में उन्हें स्नातक की डिग्री दी जाएगी। उदाहरण के तौर पर जो जिस खेल का खिलाड़ी होगा उसे उसी खेल में ग्रेजुएट स्पोर्ट्स यानी ग्रेजुएट क्रिकेट ग्रेजुएट कबड्डी, ग्रेजुएट एथलीट आदि की डिग्री दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *