मेट्रो मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के गुड मॉर्निंग नोएडा अभियान से बदल रही है शहर वासियों की सेहत

नोएडा। मेट्रो हॉस्पिटल ने शहर वासियों के लिए गुड मॉर्निंग नोएडा अभियान के रूप में एक सकारात्मक शुरुआत की है जिससे शहरवासियों की सेहत का ध्यान रखा जा सके।इस कार्यक्रम का मकसद शहर के विभिन्न सेक्टर और सोसायटी में जाकर लोगों के हृदय संबंधी स्वास्थ्य की जांच के साथ ही उन्हें विभिन्न रोगों के प्रति जागरूक करना है।

मेट्रो अस्पताल के चेयरमैन डॉ पुरुषोत्तम लाल ने बताया

मेट्रो हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉक्टर पुरुषोत्तम लाल ने कहा गुड मॉर्निंग नोएडा कार्यक्रम के तहत प्रत्येक दिन शहर के अलग-अलग सेक्टर, आरडब्लूए, सोसाइटी और अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के माध्यम से प्रातः सुबह 6:00 बजे से 8:00 बजे तक निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाता है। इसमें मेट्रो हॉस्पिटल के डॉक्टरों द्वारा हृदय रोग, रक्तचाप और शुगर के साथ वजन की भी जांच की जाती है। क्योंकि आज इस भागमभाग भरी जिंदगी बदलती जीवन शैली तनाव आदि के साथ लोग तेजी से बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। रक्तचाप मधुमेह है और मोटापा बढ़ने से सांस वह हृदय संबंधी बीमारियों की चपेट में लोग आ रहे हैं, स्वास्थ्य शिविर में मेट्रो हॉस्पिटल के विशेषज्ञों द्वारा लोगों के हृदय रोगों, रक्तचाप मधुमेह की जांच के साथ व्यक्ति के वजन की जांच भी की जाती है। यदि जांच के दौरान रक्तचाप मधुमेह और मोटापा ज्यादा या कम पाया जाता है तो उन्हें सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है साथ ही हृदय संबंधी जांच कराने की सलाह भी दी जाती है

रक्तचाप मधुमेह मुख्य कारण

इसका सबसे आम कारण अत्यधिक शरीर का वजन होना और डिस्लिपिडेमिया, धूम्रपान, मोटापा, शारीरिक निष्क्रियता, कम मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन, अधिक वसा युक्त भोजन और मनो सामाजिक तनाव, पर्याप्त व्यायाम न करना है।

साथ ही उन्होंने आगे बात करते हुए बताया मधुमेह से पीड़ित लोगों में हृदय रोग के विकसित होने और मृत्यु की आंशका दोगुनी होती है, लिहाजा मधुमेह प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य खतरा है। 18 वर्ष से अधिक उम्र का हर चौथा व्यक्ति उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। इसी तरह बढ़ा हुआ कोलेस्ट्राल मौत का मुख्य कारण बनता है। भोजन में कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ने से धमनियां सकरी हो सकती हैं और रक्त प्रवाह अवरुद्ध हो सकता है। उन्होंने बताया कि 10 में से एक ह्दय रोगी की मौत धूम्रपान संबंधी कारणों से होती है। धूम्रपान या तंबाकू चबाना रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है।

लिहाजा इस अभियान का मकसद लोगों को अपने स्वास्थ्य के लिए जागरूक बनाना व सही समय पर बीमारियों का इलाज है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *