Greater Noida : अब बच्चों को मिलेंगे स्टेशनरी के भी पैसे गौतमबुद्ध नगर के बेसिक शिक्षा विभाग ने की पहल



नोएडा/ग्रेटर नोएडा :- गौतमबुद्ध नगर के बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए शासन ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) स्कीम में अब 100 रुपए का इजाफा किया गया है। इसके बाद से अब इस विभाग के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को 1100 रुपये की जगह 1200 रुपये दिए जाएंगे। ज्ञात हो कि पहले बच्चों को यूनिफॉर्म, बैग और स्टेशनरी खरीदने के लिए पैसे दिए जाते थे, अब स्टेशनरी के लिए 100 रुपये और बढ़ाए गए हैं।


70 हज़ार बच्चों को मिलेगा लाभ:
गौतमबुद्धनगर में इस स्कीम के तहत बढ़ाई गई राशि का लाभ पहले फेज में 70 हजार बच्चों को मिलेगा। अब उनके खाते में सीधा 1200 रुपये पहुंच जाएंगे। दरअसल गौतमबुद्ध नगर में बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत 511 स्कूल आते हैं जिसमें कुल 96000 बच्चे पढ़ रहे हैं। अभी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया जारी है और यह प्रक्रिया सितंबर तक चलेगी। आंकड़ों के अनुसार अभी फिलहाल 70 हजार बच्चों के आधार बैंक से अपडेट हैं।

जो छूट गए हैं,उन्हें भी जल्द मिलेगा लाभ:
विभाग की माने तो जिन 26 हजार बच्चों का डाटा फिलहाल शासन के पास नहीं है। उनके लिए बेसिक शिक्षा विभाग बीआरसी केंद्रों पर आधार बना रही है। बेसिक शिक्षा विभाग का दावा है कि सभी बच्चों का डाटा इकट्ठा करके जल्द ही शासन को भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *