नोएडा में हादसा : स्ट्रीट पोल खड़ा करते हुए करंट लगने से सात लोग झुलसे

:- 25 वर्षीय दिलकश राजा ने तोड़ा दम अन्य अस्पताल में भर्ती

नोएडा :- नोएडा से एक बड़े हादसे की खबर सामने आई है  जहां सेक्टर 22 चौड़ा गांव के सामने सेक्टर 24 स्थित  ईएसआइसी अस्पताल के बाहर रविवार शाम स्ट्रीट पोल खड़ा करने के दौरान 7 कर्मचारी करंट की चपेट में आने से झुलस गए। हादसा लोहे का पोल खड़ा करने के दौरान 11 हजार केवी की हाईटेंशन लाइन लाइन की चपेट में आने से हुआ है। करंट लगने से एक कर्मचारी की मृत्यु हो गई और बाकी 6 को नजदीकी ईएसआइसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है और हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।


 शाम करीब 6:45 बजे विद्युत निगम के ठेकेदार की देखरेख में अररिया, बिहार के दिलकश राजा सहित सात कामगार करीब 20 फीट का स्ट्रीट पोल हाथ से ही खड़ा कर रहे थे। पोल खड़ा करने के दौरान यह पास से गुजर रही 11 हजार केवी की हाईटेंशन लाइन से छू गया। इस कारण पोल में करंट दौड़ गया और हादसे में दिलकश राजा सहित 7 लोग करंट लगने से झुलस गए। गंभीर रूप से झुलसने के कारण दिलकश राजा ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। वहीं अन्य लोगों को सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों की सहायता से अस्पताल में भर्ती करा दिया।नहीं बरती गई सतर्कता


पुलिस की ओर से कहा गया है कि चार बजे ही पोल लगाने से पहले ठेकेदार को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए थे। बावजूद ठेकेदार की ओर से काम के दौरान लापरवाही बरती गई। सभी घायल वर्तमान में सेेक्टर-5 स्थित हरौला में किराये के मकान में रहते हैं। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। घटना के बाद मृतक के परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है।

तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

डीसीपी हरीश चंदर ने बताया कि मृतक के चचेरे भाई यासीन अंसारी की तहरीर के आधार पर सविता इलेक्ट्रिक कंस्ट्रक्शन कंपनी  के ठेकेदार संजय गोयल, सुपरवाइजर शहबान तथा पेटी ठेकेदार मोहम्मद फिरोज के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

क्या सुरक्षा नियमों की हुई अनदेखी

बिना शटडाउन लिए 11 हजार केवी हाइटेंशन लाइन के पास स्ट्रीट पोल का खड़ा किया जा रहा था। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्ट्रीट पोल लगाते समय विद्युत सुरक्षा नियमों का पालन नहीं किया गया और भारी अनदेेखी की गई।