नोएडा में अब नहीं होगी पार्किंग की समस्या, ऐप से बचेगा पार्किंग का समय

:- लगभग 10 हजार लोगों को जब मिलेगी पार्किंग की समस्या से निजाद

:- घर बैठकर ऐप से कर पाएंगे सरफेस पार्किंग बुकिंग


नोएडा :- दिल्ली एनसीआर (NCR) में एक ओर जहां ट्रैफिक एक बहुत गंभीर समस्या बनती जा रही है। वहीं दूसरी तरफ गाड़ियों की पार्किंग में भी लोगों का काफी समय बर्बाद होता है। कई बार तो पार्किंग के चक्कर में मॉल और सिनेमा घरों के आगे लंबी लंबी लाइन लग जाती है।

वही नोएडा में इस समस्या को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण सरफेस पार्किंग की समस्या को खत्म करने के लिए जल्द एक ऐप लॉन्च करने वाला है। शहर के वाहन चालक अब प्राधिकरण की ऐप के जरिए सरफेस पार्किंग के लिए अपने मन मुताबिक स्लॉट बुक कर सकते हैं।

इस ऐप कि मदद से लोगों को पार्किंग की परेशानी नहीं होगी, क्योंकि वो घर में बैठे बैठे ही आसानी से अपने लिए पार्किंग स्पेस बुक कर सकते है। और मौके पर जा कर स्लॉट बुक करना होगा। ना पार्किंग की लाइन में लगने की झंझट होगा ना ही पार्किंग का स्पेस ढूंढने में वक्त खराब होगा।

नोएडा वासियों को ये खास सुविधा सर्फेस पार्किंग नोएडा प्राधिकरण देने जा रही है, जिसे ऐप के आधार पर तैयार किया गया है। लोग आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर जा कर नोएडा पार्क स्मार्ट ऐप डाउनलोड कर सकते है।

नोएडा में 10 हजार गाड़ी हो सकेगी पार्क


नोएडा में कुल 54 पार्किंग स्पॉट बनाए गए है, यह 54 स्पॉट 4 क्लस्टर के अंर्तगत है, यहां वाहनों की पार्किंग की जा सकती है। नोएडा प्राधिकरण की माने तो इन सभी जगहों को मिला कर कुल 10 हजार गाड़ियां एक बार में पार्क हो सकती है।वहीं अगर यह पार्किंग ऐप बेस्ड रहा तो लोग आसानी से घर बैठे ही बुकिंग कर सकेंगे वहीं इससे पेमेंट करने में भी दिक्कत नहीं होगी और पार्किंग के नाम पर काला बाजारी रुक सकेगी।

ऐप के जरिए सरफेस पार्किंग

Demo Google image

प्राधिकरण शहर की ऐप के जरिए सरफेस पार्किंग के लिए अपने मन मुताबिक स्लॉट बुक कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। इस ऐप का इस्तेमाल करने से नोएडा में करीब 10 हजार वाहन चालकों को फायदा होगा। सरफेस पार्किंग के अलावा इस ऐप के जरिए मल्टीलेवल कार पार्किंग की सुविधा भी मिलेगी। नोएडा प्राधिकरण की इस ऐप का नाम ‘पार्क’ होगा।

वाहन के नंबर का रजिस्ट्रेशन कराना होगा

जब आप अपने मोबाइल फोन में पार्क स्मार्ट ऐप डाउनलोड करेंगे तो उसमें अपने वाहन के नंबर का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें वाहन नंबर के अलावा अन्य जानकारियां भी भरनी होंगी। जब वाहन नंबर रजिस्टर हो जाएगा तो मोबाइल पर पार्किंग लोकेशन मिलने लगेगी। पार्क ऐप को सेंसर इन इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिये बनाया जाएगा। जोकि सेंसर से संचालित होगा। ऐप सुविधा शुरू करने से पहले इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी जाएगी। 

नोएडा प्राधिकरण की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक फिलहाल इस ऐप का एक प्रेजेंटेशन बनाया जा रहा है। और इसके लिए नोएडा शहर को कुल 4 जोन में बांटा जा सकता है जिसके लिए 3 वेंदरों की जरूरत होगी। फिलहाल नोएडा प्राधिकरण ने कई जगह मल्टीलेवल और अंडरग्राउंड पार्किंग कि सुविधा शुरू की हुई है, जैसे सेक्टर-1, 3, 5 ,16 और 18 में मल्टीलेवल और भूमिगत पार्किंग और सेक्टर-38 के मल्टीलेवल पार्किंग का इस्तेमाल करने के लिए लोग मोबाइल ऐप के जरिए बुकिंग कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *