up elections 2022 : उत्तर प्रदेश चुनाव में पहले चरण मतदान समाप्त,60.17% हुआ मतदान

ब्यूरो रिपोर्ट :– उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण के तहत प्रदेश के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर गुरुवार को मतदान खत्‍म हो गया है। कोविड प्रोटोकॉल के कारण एक घंटे के विस्तार के बाद शाम छह बजे मतदान बंद हुआ। कुछ स्थानों पर ईवीएम (EVM) में मामूली तकनीकी खराबी के साथ शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ। कुल 623 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम (EVM) मशीनों में बंद हो गई है। सभी चरण का मतदान करवाने के बाद 10 मार्च को मतगणना होगी और परिणाम घोषित किए जाएंगे।

जिलेवार मतदान प्रतिशत

निर्वाचन चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 69.42 फीसदी के साथ सबसे अधिक मतदान शामली जिले में हुआ है।  शामली में 69.42 फीसदी, मुजफ्फरनगर में 65.34 , मेरठ में 60.91, बागपत में 61.35, आगरा में 60.33 फीसदी, अलीगढ़ में 60.49, बुलंदशहर में 60.52, गौतम बुद्ध नगर में 58.82, गाजियाबाद में 54.77, हापुड़ में 60.50 और मथुरा में 63.28 फीसदी मतदान हुआ है।

विधानसभा क्षेत्र कैराना मे हुआ सबसे ज्यादा 75.12% मतदान

उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 60.17 फीसदी मतदान हुआ है। 69.42 फीसदी के साथ सबसे अधिक मतदान शामली जिले में हुआ है। अगर बात विधानसभा क्षेत्र में हुए सबसे अधिक मतदान की करें तो इसमें कैराना का नाम सबसे ऊपर है।कैराना में 75.12 फीसदी

जिला गौतम बुद्ध नगर मे 58.82% मतदान

गौतम बुध नगर की तीनों विधानसभा सीट नोएडा दादरी और जेवर मैं कुल मतदान 58.82% हुआ है इनमें सबसे कम मतदान नोएडा 50.1% विधानसभा सीट पर हुआ वहीं दादरी मे 59.78% और जेवर विधानसभा पर 66.6% मतदान हुआ

देखने की बात यह रही कि शहरी वोटरों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान अधिक हुआ

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट कर कहा, ‘उप्र विधानसभा 2022 का प्रथम चरण आज शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया। लोकतंत्र के महोत्सव में अपने अमूल्य मत का प्रयोग कर सहभागिता करने वाले सभी सम्मानित मतदाताओं का हार्दिक धन्यवाद। आपका मतदान ‘नए उत्तर प्रदेश’ की नींव को मजबूती प्रदान करेगा। भारत माता की जय।’

चुनाव अधिकारी ने बताया

अपर मुख्य चुनाव अधिकारी (ACIO) बी डी राम तिवारी ने बताया, ‘कुछ जगहों पर ईवीएम में तकनीकी खराबी की खबरें आई हैं।’ उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद उन ईवीएम को बदला जा रहा था। समाजवादी पार्टी के इस आरोप पर कि कैराना विधानसभा क्षेत्र के दुंदुखेड़ा गांव में मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करने दिया गया। तिवारी ने कहा कि संबंधित जिला मजिस्ट्रेट को मामले को देखने के लिए कहा गया था।

RLD के मुखिया जयंत चौधरी नहीं कर पाए मतदान

मथुरा से आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुबह घने कोहरे के कारण मतदान धीमा रहा लेकिन बाद में दिन में इसमें सुधार हुआ। रालोद (RLD) प्रमुख जयंत चौधरी चुनाव प्रचार के कारण समय पर मतदान करने के लिए मतदान केंद्र नहीं पहुंच सके। वे वोटिंग खत्म होने तक मथुरा नहीं पहुंच पाए। वे अखिलेश यादव के साथ बिजनौर में रैली कर रहे थे। लेकिन उनकी पत्नी चारु चौधरी ने मथुरा में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मथुरा के जिला चुनाव अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया, ‘चुनाव के दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हुई और कोविड-19 मानदंडों का सख्ती से पालन किया गया था।’ उन्होंने बताया कि गोवर्धन विधानसभा सीट के राधाकुंड क्षेत्र में कुछ विवाद था लेकिन इसे उपजिलाधिकारी और पुलिस क्षेत्राधिकारी ने सुलझा लिया।

शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ पहले चरण का मतदान

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि चुनाव पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके संपन्न कराया गया है। कहीं से किसी भी तरह की अप्रिय घटना की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *