100 Years Old Laws Will Be Changed In UP Jails : अब फुर्र हुए यूपी की जेलों से अंग्रेजों की जमाने के जेल कानून

महिला कैदियों को मिलेंगी कई सुविधाएं

उत्तप्रदेश:- अब यूपी की जेलों में बंद कैदियों को 100 साल पुराने कानूनों से छुटकारा मिलने की राह आसान हो गई है। कैबिनेट की बैठक में पुराने जेल मैनुअल में बदलाव को मंजूरी मिल गई है। इसके बाद  महिलाओं और बच्चों के लिए कई सुविधाएं शुरू की गई है। महिलाएं अब जेल में मंगलसूत्र पहन सकेंगी और करवा चौथ और तीज-त्योहार कर पाएंगीं।

मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में पुराने जेल मैनुअल के खत्म होने के बाद प्रदेश की जेलों में त्योहारों के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। जजसके तहत अपनी मां के साथ जेल में रह रहे बच्चों के लिए मनोरंजन का इंतजाम किया जाएगा। जेल में क्रेच और चिल्ड्रन पार्क खोले जाएंगे। यही नहीं बच्चों को शैंपू और नारियल का तेल दिया जाएगा। मुसलमानों के त्याहारों पर उन्हें खजूर दिया जाएगा और हिंदुओं को गुड़ देने के साथ साथ खीर और सेवइयां बांटी जाएगी। खाना पकाने के लिए सरसों के तेल की जगह रिफाइंड तेल मिलेगा। जेल में बेकरी और लॉन्ड्री की भी व्यवस्था की जाएगी। पुरूष कैदियों को दाढ़ी बनाने के लिए यूज एंड थ्रो रेज़र मिलेगा।

बच्चों का रखा जाएगा खास ख्याल:

इस प्रस्ताव कज मंजूरी के बाद अब जेल में नवजात शिशुओं के नामकरण से लेकर पढाई तक कि व्यवस्था की जाएगी। दांतों की सफ़ाई के लिए टूथ पेस्ट और टूथ पाउडर जेल की तरफ़ से दिया जाएगा। लॉक अप जेल की व्यवस्था समाप्त की जाएगी। 

चार कैटेगरी में होगी जेल:

बताया जा रहा है कि जेल को बंदियों की संख्या के अनुसार चार कैटेगरी में बांटा जाएगा। नेपाल, भूटान, कश्मीर और सिक्किम के बंदियों की मुक्ति और स्थानांतरण की व्यवस्था भी समाप्त की गई। साथ ही जेल में बंदी सुधार कार्यक्रमों के आयोजन के लिए डीएम की अध्यक्षता में चार सदस्य कमेटी गठित होगी और यूरोपीय बंदियों के लिए अलग जेल बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *