Traumatic accident in Banke Bihari temple due to crowd : भीड़ के कारण बांके बिहारी मंदिर में दर्दनाक हादसा

मंगला आरती के समय अफरा तफरी में 2 की मौत व 6 घायल

उत्तरप्रदेश/मथुरा:-श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में साल में एक बार होने वाली मंगला आरती के समय मंदिर में श्रद्धालुओं की क्षमता से अधिक भीड़ हो जाने के कारण कुछ श्रद्धालुओं का दम घुट गया, जिसकी वजह से 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई जबकि 6 के करीब घायल हो गए। घायलों को फिलहाल वृंदावन के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मरने वालो में एक महिला और एक पुरुष है।

हादसे में नोएडा सेक्टर 99 निवासी महिला निर्मला देवी पत्नी देव प्रकाश व भूलेराम कॉलोनी रुक्मणि बिहार वृंदावन निवासी 65 वर्षीय राम प्रसाद विश्वकर्मा की मौत हो गई। राम प्रसाद मूल रूप से जबलपुर के रहने वाले थे।

विभिन्न अस्पतालों में चल रहा इलाज:

मंदिर में जिस समय हादसा हुआ, उस समय डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त सहित भारी पुलिस बल मौजूद था। हादसा होते ही पुलिस और निजी सुरक्षा कर्मियों ने बेहोश हो रहे श्रद्धालुओं को मंदिर से निकालना शुरू कर दिया। इस हादसे में घायल हुए श्रद्धालुओं को वृंदावन के राम कृष्ण मिशन, ब्रज हेल्थ केयर और सौ शैय्या अस्पताल भेजा गया, जहां डॉक्टरों ने दो श्रद्धालुओं को मृत घोषित कर दिया। बाकी घायलों का उपचार हो रहा है।

इस वजह से हुआ हादसा:

दरअसल मंदिर के दो निकास द्वार हैं। 4 नंबर और 1 नंबर. 4 नंबर गेट पर एक श्रद्धालु दम घुटने के कारण बेहोश हो गया, उसे पुलिस कर्मी जब तक निकालते तब तक मंदिर से निकलने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक जमा हो गई, जिसकी वजह से अन्य श्रद्धालुओं का दम घुटने लगा और हादसा हो गया।

वीआईपी भक्तों की भी चर्चा:

प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो कुछ लोगों का कहना है कि कुछ लोगों व अधिकारियों ने वीआईपी का रुतबा दिखाकर अधिकारियों ने अपने परिजनों को मंदिर में प्रवेश कराया। अन्य भक्त पहले से मौजूद थे। वीआईपी भक्तों के आने से संख्या बढ़ गई। चश्मदीदों ने एक सीनियर पुलिस अधिकारी को अपनी मां को लाने का दावा किया। वहीं, मथुरा के ही सीनियर पुलिस अधिकारी के सात परिजनों के साथ मंगला आरती में शामिल होने का दावा किया गया है।

चर्चा है कि अधिकारियों के परिजन छत पर बनी बालकनी से दर्शन कर रहे थे। परिजनों की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों की ओर से ऊपरी मंजिल के गेट बंद करा दिए गए।

मुख्यमंत्री ने जताया शोक:

मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में हुई दुर्घटना पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक प्रकट किया है। उन्होंने बांके बिहारी मंदिर हादसे में हुई जनहानि पर गहरा शोक प्रकट करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदना जताई है। सीएम योगी ने दिवंगतों की आत्मा की शांति की प्रार्थना भी की है। घटना में घायल परिजनों का भी सीएम ने हाल जाना है। सीएम योगी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों का समुचित उपचार कराने का निर्देश दिए हैं। सीएम ने गृह विभाग को निर्देश जारी किया है त्याहारों पर मंदिरों में भीड़ को देखते हुए और कड़े इंतजाम किए जाएं। किसी प्रकार की अनहोनी को रोकने के लिए सीएम योगी का सख्त निर्देश अधिकारियों को दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *