स्वतंत्रता दिवस पर अंगदान के लिए जागरूकता कार्यक्रम

फरीदाबाद|
फरीदाबाद के सेक्टर 43 में ओ. एफ. एस . सोसायटी में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अंगदान पर एक जागरूकता का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इनरव्हील क्लब स्वयंसिद्धा और दधीचि देहदान समिति के बैनर तले किए गए इस कार्यक्रम में सोसाइटी के निवासियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। अमृतानंदमयी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल कर्नल डॉ मिश्रा ने अंगदान की आवश्यकता को विस्तार से समझाया । डॉ मिश्रा ने अंगदान के समय की चुनौतियों की चर्चा करते हुए कहा कि प्रशासनिक ,आर्थिक, सामाजिक बहुत सारे विषय इसमें जुड़े हुए होते हैं ।उनके अनुसार वे स्वयं भी अपने पिताजी का देहदान नहीं करवा पाए क्योंकि उनकी मां और बहनों की सहमति नहीं बनी। डॉ मिश्रा ने जीवित दानदाता और ब्रेनडेड दानदाता के विषय में विस्तार से चर्चा की।
दधिचि देहदान समिति के संस्थापक आलोक कुमार ने कुछ वास्तविक घटनाओं का उल्लेख करते हुए भावुक शब्दों में अंगदान के विषय को रखा। इसी क्रम में उन्होंने अपने मां पिताजी के देहदान का उल्लेख भी किया ।

पत्नी ने पति को किडनी दान की और वे दोनों 5 साल से स्वस्थ है। ऐसे ही एक मां ने अपने बेटे को किडनी दान की और बेटा भी स्वस्थ चल रहा है। ऐसे चारों व्यक्तियों ने अपने अनुभव सबसे साझा किए।यह कार्यक्रम काएक प्रेरणादायक प्रसंग रहा।
इनर व्हील क्लब स्वयंसिद्धा की क्षेत्रीय प्रमुख नमिता तायल ने क्लब द्वारा किए जाने वाले कार्यों का उल्लेख किया। अंगदान अभियान को लेकर वे आगे भी कुछ कार्य करने की सोच रही हैं‌। दधीचि देहदान समिति के क्षेत्रीय प्रमुख राजीव गोयल ने देहदान- अंगदान से जुड़ी समिति की कार्यप्रणाली को पी.पी.टी द्वारा सबके समक्ष रखा। फरीदाबाद क्षेत्र के सहसंयोजक विकास भाटिया और सभी साथियों द्वारा दधीचि काऊंटर पर लोगों को जागरूक किया।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए पंकज दुबे ने अंगदान और देहदान के अभियान में भविष्य में अपनी सक्रिय भूमिका को सुनिश्चित किया । बी.के शर्मा , सुभाष चंदर , राजीव तनेजा, अनिल बत्रा ,डॉ साक्षी हंस के सक्रिय सहयोग से यह एक सफल कार्यक्रम रहा ।