ज़हरीली हुई दिल्ली एनसीआर की हवा, लग सकता है ग्रैप 3

नई दिल्ली।

दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर से बेहद खराब स्तर पर पहुंच चुकी है। रविवार को सुबह साढ़े 5 बजे के आसपास दिल्ली में एक्यूआई जहां 309 दर्ज किया गया वहीं नोएडा में ये 372 तक पहुंच गया। अब इसके अगले कुछ दिनों तक इसी स्तर पर बने रहने की आशंका है। सर्दियों के सीजन में दूसरी बार प्रदूषण इस स्तर पर पहुंचा है। इससे पहले 22 अक्टूबर को यह बेहद खराब रहा था। 

अधिकारियों के अनुसार आमतौर पर ग्रैप-3 अक्टूबर के आखिर या नवंबर के पहले हफ्ते में लाना पड़ता है। इसके तहत आम लोगों के लिए कंस्ट्रक्शन और पेंटिंग वर्क आदि पर रोक रहती है। अब क्योंकि दिवाली का त्योहार नजदीक है और ज्यादातर लोग अपने घरों के रिनोवेशन आदि का काम करवा रहे हैं। ऐसे में यदि ग्रैप-3 आता है तो लोगों की परेशानियां बढ़ सकती हैं। अधिकारियों के अनुसार ग्रैप-3 प्रदूषण के गंभीर स्तर के पूर्वानुमान पर आता है। फिलहाल इसका पूर्वानुमान नहीं हुआ है। लेकिन मौसम को देखते हुए अब यह किसी भी दिन आ सकता है। इसलिए लोगों को अपने काम जल्द से जल्द पूरे करवा लेने चाहिए।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 29 से 31 अक्टूबर के बीच प्रदूषण का स्तर बेहद खराब ही बना रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक यह खराब से बेहद खराब के स्तर पर रहेगा।