दिल्ली के 11 लाख लोगों के लिए खुशखबरी


नई दिल्ली।
दिल्ली वालों की पानी से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए जहां एक तरफ राजधानी दिल्ली के भूजल स्तर को सुधारने और ट्रीटमेंट प्लांट आदि को बढ़ाने के उपायों में लगी है, तो वहीं दूसरी तरफ एक बार फिर आप सरकार लाखों लोगों के पानी के गलत बिलों की समस्या के निराकरण के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम लेकर आई है।
दिल्ली में करीब 27.6 लाख पानी के उपभोक्ता है। ये घरेलू मीटर हैं, जिनमें से 11.7 लाख उपभोक्ताओं के बिल में एरियर्स जुड़े हैं। लोग इन बिलों को लेकर परेशान हैं। ये एरियर्स 5737 करोड़ रुपये के हैं। जिसके लिए लोग एमएलए और जल बोर्ड के चक्कर काट रहे थे और बिल और बढ़ता जा रहा है। जिसे देखते हुए पुराने बकाया बिल को एक मुश्त सेटल करने के लिए इस योजना को लाया गया है। इसके अलावा, लोगों को पानी के बिलों का सही समय से भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना भी इस योजना का उद्देश्य है।
इसी क्रम में दिल्ली सरकार के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पानी के बिलों में बड़े स्तर पर गड़बड़ियां हैं और सभी बिल की खामियों को ठीक करना मुमकिन नहीं है। जल बोर्ड के 42 जोन हैं, जिनमें बीते आठ महीनों में महज 8 हजार लोगों के बिलों को ठीक किया गया है। बाकी बिलों में जिस तरह की गड़बड़ियां हैं उसे दूर करने में 100 वर्ष लग जाएंगे। इसलिए एक बार सभी बकायेदारों को इस योजना का लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने सेटलमेंट प्रस्ताव में बदलाव किया, जिससे अब उन बकायेदारों को भी इसका लाभ मिल सकेगा जिन्होंने पिछले 11 वर्षों से पानी का बिल नहीं भरा है। साथ ही उन्होंने कहा कि आगे से यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि बिल में फिर से गड़बड़ी न हो और लोग समय से उसका भुगतान करें।