Noida CEO inspects Twin Towers : नोएडा सीईओ ने किया ट्विन टॉवर का निरीक्षण

ध्वस्तीकरण का काउंटडाउन शुरू

नोएडा:-  नोएडा के सेक्टर 93 बी में सुपरटेक द्वारा ग्रीन बेल्ट में अवैध रूप से बनाए गए ट्विन टावर को ध्वस्त करने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। 28 अगस्त को दोनों टॉवरों के ध्वस्तीकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस दिशा में आज नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्य पालक अधिकारी (सीईओ) ऋतू माहेश्वरी ने ट्विन टावर की ध्वस्तीकरण और सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ प्राधिकरण और अन्य विभागों के आलाधिकारी भी उपस्थित रहे। बता दें कि इस सिलसिले में एमरोल्ड सोसायटी में एक बैठक में नोएडा विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी, एनडीआरएफ के अधिकारी, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल थे। 

शाम को होगा अंतिम फैसला:

निरीक्षण के दौरान नोएडा सीईओ ऋतू माहेश्वरी ने बताया कि सीबीआरआई की स्ट्रेंथनिंग की जो रिपोर्ट है वह आज शाम तक आएगी। इसके बाद हम फाइनल फैसला लेंगे कि हम 28 को डिमोलिश (ध्वस्त) करेंगे या एक हफ्ते का जो कुशन पीरियड मिला है उसका इस्तेमाल करेंगे। लेकिन अब तक की तैयारियों के हिसाब से 28 अगस्त को ध्वस्तीकरण के लिए हम तैयार हैं। उन्होंने कहा कि एयर पॉल्यूशन (प्रदूषण) के लिए मीटर लगा दिया गया है। हालांकि इसका कोई साइंटिफिक डेटा जुटा पाना मुश्किल है। ध्वस्तीकरण के बाद थोड़ी देर के लिए डस्ट होगा। उसे नष्ट करने के लिए स्मॉग गन और मैकेनिकल स्विपिंग की व्यवस्था की गई है।साथ ही एयर क्वालिटी की लगातार मॉनिटरिंग होती रहेगी ताकि वापस आने वाले रेजिडेंट को किसी प्रकार का भय और आशंका न रहे। 

उन्होंने कहा कि ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण से 80 हजार टन मलबा निकलने का अनुमान है। इनमें 50 हजार टन यही पर रहेगा। शेष मलबे को सीएनडी वेस्ट प्लांट में भेज देंगे। यही नहीं क्रैक गाज 27 अगस्त तक लगा दिया जाएगा। टावरों के पिलर में विस्फोटक लगाने का काम पूरा हो चुका है। ध्वस्तीकरण के दौरान एहतियात के तौर पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे दोपहर दो बजे से तीन बजे तक बंद रहेगा। उन्होंने कहा कि किसी तरह की हादसे की आशंका के मद्देनगर घायलों के इलाज के लिए दो हॉस्पिटल आरक्षित (रिजर्व) किए गए हैं। इनमें फेलिक्स और यथार्थ हॉस्पिटल शामिल हैं।