Delhi News : दिल्ली में मिले डेंगू के टाइप-2 स्ट्रेन , अलर्ट जारी


नई दिल्ली :- देश की राजधानी दिल्ली में भारी बारिश और बाढ़ के बाद डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी ने सरकार को चिंता में डाल दिया है।
इस बार डेंगू के ज्यादा मामले आने के बाद दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंंधित एजेंसियों को अलर्ट मोड में रहने और सभी जरूरी कदम उठाने को कहा है। ऐसे में टाइप 2 स्ट्रेन ने दिल्ली की धड़कन और भी बढ़ा दी है। बता दें कि हाल ही में दिल्ली सरकार ने डेंगू जीनोम की पहचान के लिए 20 डेंगू के नमूने भेजे थे। इनमें से 19 मामलों में सबसे ज्यादा का खतरनाक डीईएनवी-2 स्ट्रेन मिले थे। डेंगू के इस स्ट्रेन ने स्वास्थ्य अधिकारियों और लोगों की चिंता बढ़ा दी है।

क्या है डेंगू टाइप-2 स्ट्रेन
दरअसल, डेंगू टाइप-2 एक खतरनाक स्ट्रेन है। यह मरीजों के लिए डेंगू का सबसे ज्यादा खतरनाक स्ट्रेन है। यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने सभी शासनिक एजेंसियों सहित आम लोगों से भी सतर्कता बरतने की अपील की है।


एक हफ्ते आए दुगने केस
एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले सप्ताह यानी पांच अगस्त तक दिल्ली में डेंगू के 105 मामले सामने आये हैं, जो पिछले सप्ताह से 56 मामलों से लगभग दोगुना अधिक हैं। इससे पहले जुलाई में 121, जून में 40 और मई में डेंगू के 23 मामले सामने आये थे। 1 जनवरी से 5 अगस्त 2023 के दौरान दिल्ली में डेंगू के मामलों की संख्या 348 हो गई है।