रक्षाबंधन पर 700 साल बाद आया है ऐसा योग , इस दिन और इस वक़्त बाँधें राखी

नई दिल्ली।

भाई बहन के अटूट प्रेम को दर्शाता रक्षाबंधन का त्योहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता हैं। लेकिन इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्राकाल रहने के कारण 30 और 31 अगस्त को लेकर लोगों के मन में कंफ्यूजन है। 

ये है शुभ दिन और मुहूर्त:

इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों तिथियों पर मनाया जा सकता है। इसमें केवल भद्रा काल की अवधि का ख्याल रखते हुए भाई को राखी बांधनी होगी। अगर आप 30 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने वाले हैं तो रात 9 बजकर 2 मिनट पर भद्रा समाप्त होने के बाद ही भाई को राखी बांधें। यदि आप 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने वाले हैं तो सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले भाई की कलाई पर राखी बांधे। इसके बाद सावन पूर्णिमा के साथ ही रक्षाबंधन का त्योहार समाप्त हो जाएगा।

सबसे अच्छा मुहूर्त:

हिंदू पंचांग के अनुसार, भाई की कलाई पर राखी बांधने का सबसे अच्छा समय 30 अगस्त रात 09 बजकर 03 मिनट से 31 अगस्त सुबह 7 बजकर 05 मिनट तक है। हालांकि सर्वोत्तम समय 31 अगस्त को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4.26 से सुबह 5.14 तक है। 

700 साल बाद आया है ऐसा योग:

ज्योतिष गणना के अनुसार, रक्षाबंधन पर 700 साल बाद पंच महायोग बनने जा रहा है। 30 अगस्त को सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र और शनि ग्रह पंच महायोग का निर्माण करने जा रहे हैं। ग्रहों की ऐसी स्थिति बुधादित्य, वासरपति और शश योग भी बनाएगी। ज्योतिषविदों का कहना है कि ऐसी शुभ दशा में राखी बांधने का शुभ फल कई गुना बढ़ सकता है।