छात्र संघ चुनाव को लेकर जेएनयू में छात्रों में झड़प , कई घायल

नई दिल्ली।

 दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव को लेकर शुक्रवार की रात  ‘यूनिवर्सिटी जनरल बॉडी मीटिंग’ के दौरान एबीवीपी और वामपंथी सदस्यों में हुई हिंसक झड़प के चलते कई छात्र घायल हो गए। देर रात हुई हिंसक झड़प का वीडियो भी सामने आया है। 

सूत्रों की माने तो यह घटना 2024 के जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) चुनाव के लिए चुनाव आयोग के सदस्यों का चुनाव करने के लिए साबरमती ढाबा में एक बैठक के दौरान हुई। बैठक के दौरान जेएनयू काउंसलर अनघा प्रदीप ने एबीवीपी पर आरोप लगाया कि वो आम सभा की बैठक को आगे नहीं बढ़ने दे रहे हैं। साल 2019 के बाद जेएनयूएसयू चुनाव हो रहे हैं। जेएनयूएसयू छात्रों के लिए निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था है। 1200 हस्ताक्षर एकत्र करने के बाद विश्वविद्यालय की आम सभा की बैठक (यूजीबीएम) बुलाई गई।

इसके बावजूद एबीवीपी कार्यकर्ता कहने लगे कि हम यूजीबीएम की अध्यक्षता नहीं कर सकते।  साथ ही वामपंथी छात्रों के साथ गलत तरीके से पेश आना शुरू कर दिया। साउंड माइक सिस्टम को संभाल रहे छात्रों के साथ धक्का-मुक्की शुरू की। अनघा प्रदीप का आरोप है कि एबीवीपल समर्थित छात्रों ने आम छात्रों को भी पीटना शुरू कर दिया। हालांकि, एबीवीपी जेएनयू के अध्यक्ष उमेश चंद्र ने आरोप लगाया कि ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन और स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया एसएफआई के सदस्य उन्हें बैठक छोड़ने की धमकी दे रहे थे। वे टेंट हाउस कर्मियों को स्पीकर सिस्टम चालू करने की धमकी दे रहे थे। वे उनके खिलाफ जातिसूचक टिप्पणी कर रहे थे। हम चाहते थे कि कार्यवाही शांतिपूर्वक चले इसलिए हमने हस्तक्षेप किया।