दिल्ली तैयार है G20 शिखर सम्मेलन के लिए

विश्व पटल पर सफलता के नए आयाम गढ़ेगा भारत

नई दिल्ली।
G20 शिखर सम्मेलन विश्व पटल पर सफलता के नए आयाम गढ़ता भारत अगले महीने देश की राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन का मेजबान बनने जा रहा है। यह महत्वपूर्ण समिट दिल्ली के प्रगति मैदान के नव निर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स में 9 और 10 सितंबर को आयोजित होगी। जानिए इस समिट को लेकर भारत की क्या कुछ तैयारी है।

ऐसी रहेगी राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था:
दुनिया के 20 सबसे ताकवर देशों के राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ट्रैफिक के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसलिए राजधानी में 8 से लेकर 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश रहेगा। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इन तीन दिनों तक स्कूल, कॉलेजों से लेकर ऑफिसों में भी अवकाश रहेगा। इसके अलावा वीआईपी मूवमेंट वाले स्थानों पर ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव रहेगा। लोगों को कोई परेशानी ना हो इसके वास्ते दिल्ली में रहने वालों के लिए वैकल्पिक रास्तों की जानकारी अलग से मुहैया कराई जाएगी।


शॉपिंग मॉल भी रहेंगे बंद:
सुरक्षा व्यवस्था के चलते शॉपिंग मॉल और मार्केट भी बंद रहेंगे। सूत्रों का कहना है कि डीटीसी की बसों को भी दूसरे रूट पर डायवर्ट किया जाएगा या फिर टर्मिनेट कर दिया जाएगा। इसके अलावा इंटरस्टेट बसों को भी बाहरी इलाकों में रोक दिया जाएगा। यूपी की तरफ से आने वाली बसों को सराय काले खां, गाजीपुर और आनंद बिहार पर ही रोक दिया जाएगा। जबकि गुड़गांव की तरफ से हरियाणा-राजस्थान से आऩे वाली बसों को रजोकरी बार्डर पर ही रोक दिया जाएगा या फिर महरौली की तरफ भेज दिया जाएगा।


मेट्रो की सुविधा रहेगी जारी :
दिल्ली वासियों के लिए अच्छी बात यह है कि मेट्रो की व्यवस्था सुचारु रुप से चलती रहेगी। सिर्फ एक-दो स्टेशनों पर पाबंदी लग सकती है। पुलिस अधिकारियों ने दिल्ली वासियों से अपील की है कि वह सड़क मार्ग की जगह मेट्रो सेवा का ज्यादा इस्तेमाल करें। जिससे किसी को कोई दिक्कत नहीं हो। हालांकि सुरक्षा व्यवस्था के चलते 8 से 10 सितंबर के बीच सुप्रीम कोर्ट, खान मार्केट, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय आदि मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा जा सकता है।


35 होटल किए गए बुक:
गौरतलब है कि G20 समिट इस बार की शिखर सम्मेलन में मेहमानों की लिस्ट में बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाईजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन, और यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने वाले विश्वभर के दिग्गज नेताओं, गणमान्य व्यक्तियों, मिशन के स्वागत और ठहरने के लिए विदेश मंत्रालय ने कुल 35 होटलों को बुक किया है। इनमें ताज महल, शांगरी-ला, मौर्या शेरेटन, ताज पैलेस, ली मेरिडियन, ओबेरॉय और लीला होटल शामिल हैं।


सज रही हैं बाजार और सड़कें:
सभी चौक चौराहा, सड़कों के अलावा बड़े बाजारों को भी संवारने और सजाने का काम अंतिम चरण में है। सरोजनी नगर मिनी मार्केट एसोसिएशन के प्रधान अशोक रंधावा , शॉपकीपर एसोसिएशन के प्रधान कुलदीप सिंह साहनी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए हमारे यहां सुरक्षा से लेकर तमाम प्रकार की व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि इस बाजार में ज्यादातर दुकानदारों ने विदेशी मेहमानों के मद्देनजर इंडियन ट्रेडिशनल क्लोथ्स,हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट्स और आर्टिफिशियल ज्वेलरी की न्यू स्टोक लगाएंगे।