Kejriwal hoisted the flag : केजरीवाल ने ध्वजारोहण कर लिया सभी को शिक्षा, ईलाज और रोजगार का देने का प्रण

दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में हुआ भव्य आयोजन

नई दिल्ली:- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी और देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि आइए, हम सब देशवासी आज प्रण लें कि देश के हर बच्चे को अच्छी शिक्षा, हर व्यक्ति को अच्छा इलाज और युवाओं को रोज़गार देना है और भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाना है। अगर भारत को अमीर देश बनाना है, तो सभी बच्चों के लिए शानदार व फ्री शिक्षा और हर भारतीय के लिए फ्री में अच्छे इलाज का इंतज़ाम करना होगा। यह सब पांच साल में हो सकता है। देश के सभी बच्चे अच्छे से पढ़- लिख गए तो एक पीढ़ी में ग़रीबी दूर हो जाएगी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शिक्षा फ्री-बी नहीं है। मां-बाप अपना पेट काटकर अपने बच्चों को पढ़ाते हैं। वो अपने बच्चों को फ्री-बी नहीं देते। देश भर में सरकारी स्कूल भी हैं, शिक्षक भी हैं और बच्चे भी हैं। सिर्फ सिस्टम खराब है। हमें यह सिस्टम ठीक करना पड़ेगा। हमने दिल्ली में सिस्टम ठीक करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली में हर आदमी का पूरा इलाज मुफ्त कर दिया है। दिल्ली में एक व्यक्ति के इलाज पर साल में दो हजार रुपए का खर्चा आता है। अगर हम देश के सभी 130 करोड़ लोगों का मुफ्त में अच्छे इलाज का इंतजाम कर दें, तो करीब 2.5 लाख करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। इससे पहले, सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपने निवास पर भी ध्वजारोहण किया।

जीप पर सवार हो किया परेड का निरीक्षण:

झंडारोहण के उपरांत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जीप में सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने छात्रसाल स्टेडियम में भारी तादात में मौजूद लोगों का अभिवादन किया। तीन टुकड़ियों में बंटा दिल्ली पुलिस के दल का निरीक्षण किया। इसके बाद दिल्ली होम गार्ड एवं नागरिक सुरक्षा दल, दिल्ली अग्निशमन सेवा और विशेष तौर पर शामिल दिल्ली सरकार के स्कूलों के बच्चों के दल का निरीक्षण किया। 

जोश भरा दिया भाषण:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छात्रसाल स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सभी देशवासियों को आजादी की 75वीं सालगिरह की बधाई देते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से किस तरह से देश भर में चारों तरफ जबरदस्त उल्लास और खुशी है। लोग अपने-अपने तरीके से आजादी के 75 साल मना रहे हैं। हवाओं में देशभक्ति है, फिजाओं में देशभक्ति है। चारों तरफ देशभक्ति का जूनून है। यह समय है उन शहीदों को याद करने का, जिन्होंने देश को आजाद कराने के लिए अपनी जान न्यौछावर कर दी। यह समय है, उन लोगों को याद करने का जिन्होंने कठोर संघर्ष करके और जबरदस्त यातनाएं बर्दाश्त करके हमारे देश को आजाद कराया। बाबा साहब अंबेडकर, भगत सिंह, जवाहर लाल नेहरू, सरदार पटेल, महात्मा गांधी, अस्फाक उल्ला खां, चंद्रशेखर आजाद समेत कितने लोग है और इतने सारे लोग भी हैं, जिनके बारे में हम जानते भी नहीं हैं। उस वक्त देश के कोने-कोने में आजादी की आग लगी हुई थी। लोग देश को आजाद कराने के लिए खुशी-खुशी अपनी जान दे देते थे। आजादी के 75वें साल के उपलक्ष्य पर मैं उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद करता हूं और पूरे सादर के साथ उन्हें नमन करता हूं। मैं उन सब लोगों को भी याद करता हूं और उन सभी लोगों को भी नमन करता हूं, जिन्होंने आजादी के 75 साल में देश को आगे बढ़ाने, देश के विकास और तरक्की के लिए खूब संघर्ष और मेहनत की है। आजाद होना एक बात थी और आजादी को बरकरार रखना और आगे बढ़ना एक और बात है। 

पिछले 75 साल में देश ने खूब तरक्की की है। कई क्षेत्रों के अंदर तरक्की की है, आज उस तरक्की का जश्न मनाने का समय है। लेकिन इसी मौके पर यह भी सोचने का वक्त है कि आज देश के सामने क्या चुनौतियां हैं और भविष्य में हमें किस दिशा में जाना है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अमेरिका, इंग्लैंड, स्वीडन, नार्वे, डेनमार्क, जापान, फ्रांस, इटली, कनाडा समेत विश्व के जितने अमीर देश हैं, ये अमीर क्यों बने। इन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में बहुत सारे काम किए। लेकिन इन सारे देशों ने दो काम जरूर किए। पहला, हर अमीर देश ने अपने बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम किया। मैंने सभी अमीर देशों का अध्ययन किया है। एक भी ऐसा अमीर देश नहीं मिला, जिसमें बच्चों की पढ़ाई खराब है। अगर भारत को अमीर बनना है कि अपने सारे बच्चों की अच्छी पढ़ाई का इंतजाम करना पड़ेगा। दूसरी चीज, सभी अमीर देशों ने अपने नागरिकों के अच्छे इलाज का इंतजाम किया। कोई बीमार हो जाए, तो वहां अमीर या गरीब सबका अच्छा इलाज होता है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक गीत सुनाते हुए कहा कि जब भारत मां का हर बच्चा अच्छी शिक्षा पाएगा, तभी अमर तिरंगा शान से आसमान में लहराएगा। जब भारत मां के हर वंदे को अच्छा इलाज मिल पाएगा, तभी अमीर तिरंगा शान से लहराएगा। हमारे देश के अंदर हर साल लगभग डेढ़ से दो करोड़ युवा नौकरी लेने के लिए मार्केट में निकलते हैं, अगर इन सब बच्चों को हम बिजनेस करना सीखा दें, तो मुझे उम्मीद है कि तीन से चार साल में हम अपनी बेरोजगारी की समस्या को दूर कर सकते हैं।

आज दिल्ली के अंदर इतना शानदार इलाज हो रहा है कि ग्रेटर कैलाश जैसे अमीर इलाके में वहां के अमीर लोग दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक में जाकर अपना इलाज कराते हैं। आज हमने दिल्ली के हर आदमी का पूरा इलाज मुफ्त कर दिया है। सरकारी अस्पतालों में टेस्ट, ऑपरेशन और दवाइयां सब फ्री है। अगर इलाज 10 लाख रुपए भी लगेंगे, तो भी आपका पूरा इलाज फ्री है। आज अगर पूरा देश इकट्ठा हो जाए, तो भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने से कोई नहीं रोक सकता है। आने वाला समय भारत का समय है। मुझे पूरा यकीन है कि बहुत कम समय में आने वाले समय में भारत दुनिया का नंबर वन देश बनकर रहेगा। 

 उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को किया सम्मानित:

इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले दिल्ली पुलिस, फायर विभाग, जेल विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को विभिन्न तरह के मेडल देकर सम्मानित भी किया। इसमें दिल्ली जेल विभाग के असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट वेद प्रकाश, शिवनी राम मीणा को प्रेसिडेंट डायरेक्शनल सर्विस मेडल, हरी प्रसाद को प्रेसिडेंट डायरेक्शनल सर्विस मेडल फॉर मेडिटोरियस सर्विस, धरमवीर को प्रेसिडेंट डायरेक्शनल सर्विस मेडल, दिल्ली फायर सर्विस विभाग के डिवीजनल ऑफिसर देव वथ मुखर्जी फायर सर्विस मेडल फॉर मेडिटोरियस सर्विस, डिविजनल आफिसर राधे अटवाल को उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवा के लिए विशिष्ट सेवा पदक फायर सर्विस मेडल, राजन अटवाल को मेरिटोरियस सर्विसेज के लिए, असिस्टेंट डिविजनल ऑफिसर एके जयसवाल, फायरमैन धर्मवीर सिंह को फायर सर्विस फॉर मेरिटोरियस सर्विस, को फायर सर्विसेज फॉर मेरिटोरियस सर्विस, सेवानिवृत्त चीफ फायर ऑफिसर राजेश पवार, डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर एसके तोमर को प्रेसिडेंट फायर सर्विस मेडल फॉरस्टिंगस, असिस्टेंड डिविजनल ऑफिसर राजेश कुमार को फायर सर्विसेज मेडल फॉर मेरिटोरियस सर्विस, स्टेशन ऑफिसर यशवंत सिंह मीणा, सब ऑफिसर रामपाल, सेवानिवृत्त असिस्टेंट वायरलेस ऑफिसर सुभाष चंद को फायर सर्विस मेडल फॉर मेरिटोरियस सर्विसेज समेत अन्य कई अधिकारियों को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *