श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया ने किया श्रम कार्यालय में किया औचक निरीक्षण

मैनेजर सहित 4 कर्मियों को किया बर्खास्त, सुपरवाईजरी ऑफिसर को जारी किया कारण बताओ नोटिस

नई दिल्ली:- दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व श्रम मंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को श्रमिक बोर्ड व श्रम विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ अशोक विहार श्रम कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्रम मंत्री ने कार्यालय के कामों में कई अनियमितता पाई और इसपर एक्शन लेते हुए मैनेजर सहित 4 कर्मियों को तुरंत बर्खास्त करने और उनपर त्वरित करवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही सुपरवाईजरी ऑफिसर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

फ़ोन नम्बर मिले गलत,अधिकारी चुप:

श्रम कार्यालय के अपने औचक निरीक्षण के दौरान सिसोदिया ने पाया कि क्लेम ब्रांच में डायरी व डिस्पैच रजिस्टर अपडेटेड नहीं है साथ ही उन्होंने कार्यालय के फाइलों व कंप्यूटर डेटाबेस की भी जाँच की उसमें अनियमितता पाई गई। फाइलों की जाँच के दौरान श्रम मंत्री ने फाइल में लाभार्थियों के दिए गए फ़ोन नंबर पर कॉल कर उनसे क्लेम आवेदन के स्टेटस की जाँच की यहां भी कई फ़ोन नंबर गलत थे। इसपर सवाल करने पर वहां मौजूद अधिकारी की ओर से कोई संतोषजनक जबाब नहीं मिला। इसे मद्देनज़र रखते हुए श्रम मंत्री ने कार्यालय के मैनेजर, डीलिंग अस्सिस्टेंट सहित 4 कर्मियों को बर्खास्त करने और जरुरी करवाई करने के निर्देश दिए।

दिए सख्त निर्देश:

उपमुख्यमंत्री ने श्रम अधिकारियों को निर्देश दिया कि श्रमिक कल्याण योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों को समुचित लाभ देने संबंधी सभी काम समय पर किए जाएं। सिसोदिया ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार ने जब निर्माण श्रमिकों के कल्याण की योजनाएं बनाई हैं तो इनका लाभ सभी योग्य लोगों को मिलना चाहिए। इसमें कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और लापरवाही करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *