Up News : मिलिए यूपी की ‘मदर इंडिया’ से

बेटी को पढ़ाने के लिए मां सड़कों पर चला रही ई रिक्शा


अमरोहा :- अपने शराबी पति से परेशान एक मां ने अपनी बेटी की अच्छी शिक्षा और परवरिश के लिए अपने स्वावलंबन की राह चुनी और ज़िंदगी की राह आसान करने के लिए सड़कों पर ई रिक्शा चलाने लगी।
नारी सशक्तिकरण की ये सच्ची कहानी मुरादाबाद के थाना भोजपुर की गांव श्यामपुर की रहने वाली पूजा की है। जिसकी शादी 2016 में हुई थी । दुर्भाग्य से उसे नसेड़ी पति मिल गया। उसने बताया कि शादी के कुछ समय बाद ही पति ने उसके साथ मारपीट करना शुरू कर दिया। फिर बेटी ख्वाहिश ने जन्म लिया। इसके बाद ससुराल में मारपीट का सिलसिला थमा नहीं । बेटी के लिए ससुराल के तानों और पति की बेरहमी से आजिज होकर जब पूजा बेटी संग अपने मायके पहुंची तो वहां भी कुछ दिन बाद परिजनों के तानों ने उसका जीना दूभर कर दिया। समाज और रिश्तेदारों के तानों से परेशान होकर पूजा ने मायके से भी दूर अपना नया ठिकाना अमरोहा बनाया और अब 3 साल की बेटी को लेकर यहां पहुंच गई । यहां उसने नारी सशक्तिकरण की मिसाल पेश करते हुए ई रिक्शा चलाकर पेट भरने का निर्णय लिया। ब्याज पर कर्ज लेकर 30 हज़ार में पुरानी ई रिक्शा खरीदी। और बेटी को गले से लगाकर ई-रिक्शा चलाने लगी।


बेटी को बनाना चाहती अफसर:
पूजा का कहना है कि अब उसके जीवन का सिर्फ एक ही लक्ष्य है। वो अपनी बेटी को अच्छी शिक्षा देना चाहती है। उसे पढा लिखकर बड़ा अधिकारी बनाना चाहती है।