Munawwar Farooqui’s show canceled in Delhi, police did not give permission : दिल्ली में मुनव्वर फारुकी का शो रद्द,पुलिस ने नहीं दी इजाजत

टीएमसी सांसद ने जताया विरोध

नई दिल्ली:-स्टैंडअप कमेडियन मुनव्वर फारुकी का दिल्ली में प्रस्तावित शो रद्द हो गया है। दिल्ली पुलिस ने इस शो के आयोजन की मंजूरी देने से साफ इंकार कर दिया है। बताया जाता है कि इस शो के आयोजन को लेकर विश्व हिन्दू परिषद (वीएचपी) सहित कई हिन्दू संगठनों ने दिल्ली पुलिस से आपत्ति जताई थी। बता दें कि काफी समय से फारूकी विवादों में घिरे हुए हैं। अक्सर उनपर आरोप लगता है कि उनकी कॉमेडी से लोगों की भावनाएं आहत होती हैं। दरअसल 28 अगस्त को सेंट्रल दिल्ली स्थित सिविक सेंटर में फारूकी का शो होना था, इससे पहले सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट पुलिस ने अपनी लाइसेंस यूनिट को रिपोर्ट देते हुए कहा था कि मुनव्वर के शो से ‘क्षेत्र के सांप्रदायिक सौहार्द्र पर असर पड़ेगा। इसके बाद दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग ब्रांच ने इसके लिए इजाजत देने से इनकार कर दिया है।  

हिन्दू संगठनों ने जताया था विरोध:

बताया जा रहा है कि विश्व हिन्दू परिषद और कई अन्य संगठनों ने दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर मुनव्वर फारुकी के शो को रद्द करने की मांग की थी। पत्र के माध्यम से वीएचपी ने मुनव्वर पर अपने शो में हिन्दू देवी देवताओं का मज़ाक बनाने की बात कही गई थी। वीएचपी ने कहा था कि इसके मजके के चलते पहले भी साम्प्रदायिक तनाव बढ़ने की घटना हुई थी। यही नहीं विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने शो के विरोध प्रदर्शन करने की बात कही थी। 

टीएमसी सांसद ने दिल्ली पुलिस को कहा स्पाइनलेस:

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा

मुनव्वर का शो रद्द होने पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने ट्वीट कर कहा कि गांधीजी ने कहा, “मैं नहीं चाहता कि मेरा घर चारों तरफ से दीवारों से घिरा हो और मेरी खिड़कियां भरी हों।” उन्होंने सवाल करते हुए तंज कसा कि क्या भारत @75 का सांप्रदायिक सौहार्द आज इतना नाजुक है कि कॉमेडी शो से बाधित है? इतना ही नहीं उन्होंने दिल्ली पुलिस के इस फैसले के बाद उन्हें ‘स्पाइनलेस’ बताया है। 

पहले भी रद्द हुए हैं मुनव्वर के शो:

आपको बता दे कि मुनव्वर के इससे पहले भी कई शो रद्द हो चुके हैं। कुछ समय पहले हैदराबाद में भी उनके शो के बाद काफी विवाद खड़ा हो गया था। इस शो के दौरान हिंदू देवी देवताओं पर टिप्पणी की गई थी, जिससे लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंची थी।  इससे पहले बेंगलुरु में भी मुनव्वर का शो रद्द हुआ था।