NIA arrested ISIS fund raiser from Delhi : दिल्ली से आईएसआईएस (ISIS) का फण्ड रेजर गिरफ्तार

स्वतंत्रता दिवस से पहले एनआईए (NIA) को मिली बड़ी कामयाबी

नई दिल्ली:- दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी सफलता मिली है। एनआईए ने दिल्ली के बाटला हाउस में छापा मारकर आईएसआईएस के सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए युवक की पहचान मोहसिन अहमद के रूप में हुई है, जो मूल रूप से बिहार के पटना का रहने वाला है। आईएसआईएस मॉड्यूल की गतिविधियों को लेकर तलाशी ली गई थी, उसके बाद इसकी गिरफ्तारी की गई है। बताया जा रहा है। छापेमारी के दौरान घर से कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं। आरोपी मोहसिन क्रिप्टोकरेंसी की मदद से आतंकियों को फंडिंग करता था।

आतंकी संगठन का है सक्रिय सदस्य:

मोहसिन अहमद

बताया जा रहा है कि मूल रूप से बिहार का रहने वाला मोहसिन आतंकी संगठन का सक्रिय सदस्य है, जो बाटला हाउस के लोगों और छात्रों को बरगलाने की कोशिश करता था। उस पर आईएसआईएस के मॉड्यूल से जुड़े होने और क्रिप्टोकरेंसी के जरिए आतंकियों को फंडिंग करने का आरोप है। मोहसिन बीते 6 महीने से बटला हाउस इलाके में अपना ठिकाना बनाए हुए था। फिलहाल एनआईए इस मामले में हर एंगल से जांच कर रही है।

सीरिया से भी जुड़े तार:

एनआईए को जांच के दौरान मोहसिन की सोशल मीडिया पर संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली थी। पता चला की यह सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर आईएसआईएस का ऑनलाइन प्रोपेगेंडा फैला रहा है। मोहसीन भारत और विदेशों से आईएसआईएस के लिए फंड इक्क्ठा करता और उसे क्रिप्टो कर्रेंसी के जरिये सीरिया और आईएसआईएस के प्रभावित वाले अन्य अलग-अलग देशों में भेजा करता था। सूत्रों के मुताबिक मोहसिन काफी टेक्नोफ्रेंडली था और कई गोपनीय एप्स के जरिये आईएसआईएस से जुड़ा हुआ था। वो आतंकी संगठन के कई व्हाट्सएप ग्रुप्स से भी जुड़ा हुआ था और कोड वर्ड में बातचीत भी करता था।

इंजीनियरिंग की कर रहा पढ़ाई:

मोहसिन बी. टेक फर्स्ट ईयर का छात्र है। उसने कोटा में रहकर तैयारी भी की है। उसके पास से एक फ़ोन और दो लैपटॉप मिला है। सूत्रों के मुताबिक लेपटॉप में कई अहम जानकारियां हैं। इसके अलावा संदिग्ध लिट्रेचर भी मिले हैं। जिससे एनआईए को पता चला है कि कैसे ये देश में आईएसआईएस के प्रोपेगेंडा फैला रहा था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *