अब नोएडा से दिल्ली एयरपोर्ट मिनटों में,नहीं मिलेगा कोई जाम

राजधानी को मिला बेनितो जुआरेज अंडरपास

नई दिल्ली/नोएडा:- दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शनिवार को बेनितो जुआरेज अंडरपास का विधिवत उद्घाटन किया। इससे दक्षिणी दिल्ली और नोएडा से एयरपोर्ट जाने वाले लोगों का रास्ता आसान हो जाएगा। हालांकि इस प्रोजेक्ट में तीन साल की देरी हुई है। बेनितो जुआरेज अंडरपास करीब 1.8 किमी. लंबा है,जो वाई शेप में बनाया गया है। इससे आरटीआर पर जाम कम हो जाएगा।

बता दें कि आरटीआर फ्लाइओवर और धौला कुआं फ्लाइओवर पर ट्रैफिक को कम करने के लिए बेनितो जुआरेज मार्ग पर अंडरपास बनाया गया है। इसके बनने से एयरपोर्ट या गुरुग्राम से एम्स, सरोजिनी नगर या साउथ एक्सटेंशन जाने वालों को धौला कुआं जाने की जरूरत नहीं होगी। लोग आउटर रिंग रोड होते हुए आरटीआर फ्लाइओवर के नीचे से बेनितो जुआरेज मार्ग और वहां से अंडरपास के रास्ते मोती बाग और आगे निकल सकेंगे। अंडरपास खुलने पर धौला कुआं पर 25-30 प्रतिशत ट्रैफिक कम हो जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने दी बधाई:

अंडरपास का उद्घाटन करते उपमुख्यमंत्री

उद्घाटन के दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सिसोदिया ने कहा कि बेनिटो जुआरेज मार्ग पर 1.2 किलोमीटर के आधुनिक वाई आकार के अंडरपास के लोकार्पण से गुरुग्राम और दिल्ली के बीच आने-जाने वाले लाखों लोगों को रोजाना जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। समय की बचत के आर्थिक मूल्य को जोड़ते हुए, ये अंडरपास हर साल दिल्लीवासियों के लिए 18 करोड़ रुपये बचाएगा। सबको बहुत बहुत बधाई।

वाई शेप के पहला अंडरपास:

आपको बता दें कि यह अंडरपास दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस मेट्रो स्टेशन से वाई शेप में दो दिशाओं में बनाया गया है। जिसका एक हिस्सा सेन मार्टिन रोड और दूसरा रिंग रोड पर निकला है। अंडरपास शुरू हो जाने से धौलाकुआं पर ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। स्काईवाक बन जाने से साउथ कैंपस के छात्र मेट्रो से उतरकर सीधे कालेज आ-जा सकेंगे। अंडरपास के जरिये बीजे मार्ग से सीधे रिंग रोड या सेन मार्टिन मार्ग जाया ला सकेगा। अभी मैत्रेयी कॉलेज से सेन मार्टिन मार्ग जाने के लिए धौलाकुआं फ्लाईओवर से घूमकर जाना पड़ता है। बीजे मार्ग से राइट टर्न लेकर रिंग रोड पर मोतीबाग की ओर नहीं जाया जा सकता है। अंडरपास बन जाने से रिंग रोड पर राइट टर्न लिया जा सकेगा। अंडरपास का एक रास्ता दाहिने मोतीबाग की ओर मोड़ा गया है। इस अंडरपास के चालू होने से एयरपोर्ट से मोती बाग, एम्स या सेंट्रल दिल्ली जाने वाले लोगों को धौलाकुआं जाने की जरूरत नहीं होगी।

देर आए दुरुस्त आए:

बेनितो जुआरेज अंडरपास खुलने में तीन वर्ष की देरी हुई है। इस अंडर पास को जून 2019 में खोला जाना था। प्रोजेक्ट लगातार लेट होता रहा। अब तीन वर्ष बाद शनिवार को इसे खोला गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *