5 हज़ार फिट की ऊंचाई पर उड़ रहे विमान में अचानक भरा धुंआ, हुई इमरजेंसी लैंडिंग


नई दिल्ली:- दिल्ली से जबलपुर जा रहे स्पाइसजेट के एक विमान में उस वक़्त अफरा तफरी मच गई,जब अचानक से विमान में काला धुआं नज़र आने लगा। धुंआ बढ़ता देख विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। फिलहाल सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं,और धुएं के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू हो गई है।

स्पाइस जेट की ओर से बयान जारी किया गया है कि शनिवार को सुबह 6:15 पर स्पाइस जेट का एक विमान दिल्ली से जबलपुर जाना था। टेक ऑफ के बाद करीब 5000 फीट की ऊंचाई पर पायलट की टीम ने केबिन में शौचालय के पास धुआं देखा। क्रू ने केबिन में हल्के धुएं को देखने के बाद कॉकपिट क्रू को इसकी जानकारी दी। बताया गया कि थोड़ी देर में केबिन में धुआं बढ़ गया। फिर इस बारे में एससीसी ने कॉकपिट क्रू को अवगत कराया। इसके बाद विमान को दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतारा गया। फिलहाल सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं। हालांकि स्पाइस जेट की ओर से यात्रियों बैकअप फ्लाइट दी गई।
शुरुआती जांच में बताया जा रहा है कि इंजन की समस्या के चलते धुआं निकला था। फिलहाल डीजीसीए ने शुरू कर दी है।

यात्रियों को हुई सांस लेने में दिक्कत:


जानकारी के अनुसार, विमान में 50 से ज्यादा यात्री सवार थे और उस वक्त विमान 5,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। अचानक से विमान में धुआं बढ़ता गया यात्री घबरा गए।
बताया जा रहा है कि कई यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। करीब 45 मिनट तक ऐसी ही स्थिति बनी रही। इनमें से कुछ बच्चे और सीनियर सिटीजन ऐसे थे जिन्हें सांस लेने में परेशानी होने लगी और धुएं के चलते कई यात्रियों को खांसी भी होने लगी। हालांकि विमान की समय रहते लैंडिंग के चलते सभी यात्री सुरक्षित हैं।

19 जून को पटना में भी हुई थी ऐसी ही घटना:

बता दें कि 19 जून को भी स्पाइस जेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। विमान में आग की खबर के बाद दिल्ली जा रही विमान को पटना एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया था। इस विमान में 185 लोग सवार थे। विमान पटना के जयप्रकाश इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 12 बजतक 10 मिनट पर उड़ा था। टेक ऑफ के कुछ ही मिनट के बाद इस विमान के एक पंखे में आग लग गई थी।

सबसे पहले आया शिवसेना सांसद का बयान:

फ़ाइल फोटो

विमान की इमरजेंसी लैंडिंग की सूचना के बाद शिवसेना की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने डीजीसीए पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि हॉर्स ट्रेडिंग के लिए पसंदीदा एयरलाइन होने के कारण डीजीसीए एयरलाइन के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि यात्रियों की जान बचाने के लिए क्रू मेंबर्स को सलाम।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *