आज़ादी के उत्सव में पीएम ने किया जादुई योजनाओं का ऐलान


नई दिल्ली।
भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से अपने सम्बोधन के दौरान कई योजनाओं की सौगात देश को दी। पीएम ने 15 हजार करोड़ की विश्वकर्मा योजना , शहरों में घर बनाने वालों को ब्याज में छूट की योजना व 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने की योजना का ऐलान किया। हज़ारों करोड़ की इन योजनाओं से देशवासियों को खासा फायदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

विश्वकर्मा योजना:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आने वाली सितंबर में विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर देश में विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना को शुरू करने का एलान किया है। इस योजना के जरिए देश के छोटे कामगारों और कारीगरों की आर्थिक मदद की जाएगी जिसके तहत उन्हें लोन से लेकर ट्रेनिंग, एडवांस टेक्नीक की जानकारी और स्किल से जुड़ी मदद भी दी जाएगी। पीएम ने कहा कि छोटे कारोबारियों को इसका फायदा मिलने जा रहा है और ये अगले महीने से शुरू होने जा रही है। इसके लिए सरकार 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है।
पीएम मोदी ने कहा कि इसे मुख्य तौर पर ओबीसी वर्ग के लिए शुरू किया जाएगा और इसके जरिए ओबीसी वर्ग के श्रमिकों को अच्छी मदद मिलेगी।

शहरों में घर बनाने वालों को ब्याज में छूट:
पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग शहरों में या किराए के मकान, झुग्गी-झोपड़ी, चॉल में रहते हैं, ऐसे लोगों को होम लोन के ब्याज में लाखों की राहत देने का फैसला उनकी सरकार ने कर लिया है। शहरों में एक बड़ी जनसंख्या अभी भी झुग्गियों में रहती है जिनको अपना आवास दिलाने के लिए सरकार ये लोन के ब्याज में राहत देने का फैसला किया है।

2 करोड़ लखपति दीदी:
अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है। इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है, जिसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा।