‘ विकसित भारत संकल्प यात्रा ‘ के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की हुई समीक्षा बैठक

गौतम बुद्ध नगर

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिए आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने एवं 15 नवंबर 2023 से 26 जनवरी 2024 तक विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन, क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के उद्देश्य से आज भारत सरकार से जनपद के लिए नामित नोडल अधिकारी अभिषेक चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ तैयारियों को लेकर महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक संपन्न हुई, जिसमें डीएम मनीष कुमार वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉक्टर नितिन मदान, जिला विकास अधिकारी सुधा कुमारी तथा अन्य संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।
       भारत सरकार से जनपद के लिए‌ नामित नोडल अधिकारी अभिषेक चौहान ने कार्यक्रम से संबंधित सभी विभागीय अधिकारियों को कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य है कि केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा जो भी लाभार्थीपरक योजनाएं संचालित की जा रही हैं उनका लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक शत प्रतिशत रूप से पहुंचना चाहिए, इसी उद्देश्य को दृष्टिगत रखते हुए अधिकारी गण विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अपने-अपने विभागों से संबंधित योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए प्रत्येक पात्र वंचित व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।
       उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में एक आई.टी. प्लेटफार्म (वेब आधारित पोर्टल) भी भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया है, जिसमें आवश्यकता अनुसार विभिन्न स्तर पर लाग इन यूजर बनाए गए हैं। जहां से तिथि वार आयोजन से संबंधित कार्यक्रमों, वैन रूट चार्ट एवं निर्धारित गतिविधियों के फोटोग्राफ्स एवं वीडियो अपलोड करने व अनुश्रवण के संबंध में पोर्टल से जानकारी प्राप्त हो सकेगी। कार्यक्रम के लिए विकासखंड स्तर पर संबंधित खंड विकास अधिकारी नोडल होंगे, जो डे नोडल अधिकारी एवं ग्राम पंचायत नोडल अधिकारी से समन्वय स्थापित कर विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराएंगे।
   उन्होनें शासन के सभी दिशा निर्देशों की संबंधित अधिकारियों को विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई। उन्होने कहा कि नामित डे-नोडल अधिकारी आवंटित ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम के 02-03 दिन पूर्व इस संबंध में ग्राम में मुनादी कराते हुए प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करायेंगे। ग्राम में कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों से समन्वय कर स्थान चिन्हित करते हुए बैनर, स्टाल आदि लगवाने की सम्पूर्ण व्यवस्था समय से करवायेंगे। मिनट-टू-मिनट निर्धारित कार्यक्रम के लिए एंकर का पूर्व से चयन कर कार्यक्रम में स्वागत से लेकर अन्तिम प्रस्तुति व वैन के प्रस्थान तक कार्यक्रम के अनुसार संचालन सुनिश्चित करेंगे। संबंधित विभागों से समन्वय करते हुए पैम्पलेट, प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार दिये जाने की नियमानुसार व्यवस्था करायेंगे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि को आंमत्रित कर, प्रोटोकाल के अनुसार उनके आगमन, स्वागत एवं विदाई कराने की पूर्ण व्यवस्था कर कार्यक्रम को भव्य रूप से सम्पादित करायेंगे। कार्यकम के लिए वैन नोडल अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए वैन के आगमन, प्रस्तुतीकरण, कियान्वयन निर्धारित कार्यक्रमानुसार सफल संचालन सुनिश्चित करायेंगे तथा यह सुनिश्चित करेंगे कि कार्यक्रम के पश्चात वैन अपने निर्धारित गन्तव्य स्थान पर पहुँच जाये। समस्त विभागों के आवंटित लक्ष्यों के अनुसार लाभार्थियों को कार्यक्रम स्थल पर संबंधित विभागों के माध्यम से ही उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे। कार्यक्रम स्थल पर स्थानीय सी०एस०सी० के कार्मिक की उपस्थिति सुनिश्चित करायेंगे। कार्यक्रम आयोजन के 02-03 दिन पूर्व ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को संबंधित विभाग से समन्वय कर नामांकित कराते हुए कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज कराकर, उन्हें पात्रता के आधार पर लाभान्वित कराये जाने की कार्यवाही की जायेगी। कार्यक्रम में स्थानीय बच्चों की सांस्कृतिक आदि कार्यक्रमों में प्रतिभागिता कराने का अनुश्रवण करेंगे तथा सत्यापन कर दिये जाने वाले पुरस्कार को पूर्व ही नियत कर व्यवस्था रखेंगे। कार्यक्रम के सुचारू संचालन में पुलिस विभाग से समन्वय कर आवश्यकतानुसार पुलिस व्यवस्था करायेंगे। प्रत्येक कार्यक्रम स्थल (ग्राम पंचायत) पर जिला पंचायत राज अधिकारी से समन्वय करते हुए विशेष ध्यान आकृष्ट कर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। नामित डे-नोडल अधिकारी उपर्युक्त निर्गत निर्देशों, कार्यवाही एवं निर्धारित दायित्वों का निर्वहन संबंधित खण्ड विकास अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए पूर्ण करायेंगे। उक्त गठित समिति को निर्देशित किया जाता है कि उक्त शासनादेश में दिये गये निर्देशो का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें तथा की जाने वाली गतिविधियों की आख्या, फोटोग्राफ एवं वीडियो के साथ प्रेषित करें।
    जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने भारत सरकार के द्वारा जनपद के लिए नामित किए गए नोडल अधिकारी अभिषेक चौहान को आश्वस्त किया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए जो आपके द्वारा दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं, उनका अधिकारियों के माध्यम से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा।
     जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को विशेष निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभाग के अधिकारी संबंधित विभागों के साथ समन्वय बनाकर कार्य योजना बनाते हुए अपनी-अपनी तैयारी को अंतिम रूप प्रदान करेंगे, ताकि उत्तर प्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाया जा सके।