कोरोना में जान गंवाने वाले देश भर के पत्रकारों की याद में नोएडा हुआ अनोखा काम

नोएडा :- कोविड-19 महामारी के दौरान जान गंवाने वाले पत्रकारों की याद में बनाए गए स्मारक का लोकार्पण 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर होगा। नोएडा मीडिया क्लब (NMC) द्वारा इसका निर्माण करवाया है। एनएमसी नोएडा और दिल्ली-एनसीआर के पत्रकारों का एक सामाजिक संगठन है, जिसने उन पत्रकारों को समर्पित एक राष्ट्रीय स्मारक का निर्माण किया है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवा दी।

महामारी के दौरान देश के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 497 पत्रकारों की मृत्यु हो गई थी। स्मारक में सभी 497 पत्रकारों के नाम लिखे गए हैं, इनमें सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश के 138 पत्रकार शामिल है। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 96 पत्रकारों की मृत्यु कोरना में हुई है।

पंकज पाराशर ने बताया

नोएडा मीडिया क्लब के अध्यक्ष पंकज पाराशर ने बताया कि त्रिकोणीय आकार के इस स्मारक की ऊंचाई 6 मीटर है। त्रिकोणीयता मीडिया की तीन धाराओं प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल को संदर्भित करती है । पूरा स्मारक काले संगमरमर से बना है, जो दिवंगत साथियों को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया है।

पंकज पाराशर ने आगे बताया कि इस स्मारक का उद्घाटन 2 अक्टूबर 2023 को ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गांधी की जयंती पर किया जाएगा, इस दौरान श्रद्धांजलि सभा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए देशभर के राज्यों को निमंत्रण भेजा गया है। इसमें बड़ी संख्या में पत्रकार, राजनेता, सामाजिक संगठन और मीडिया जगत के लोग भाग लेंगे।

अपनी तरह का देश का पहला स्मारक

नोएडा मीडिया क्लब के द्वारा सेक्टर 71 स्मृति वन में कोरोना में शहीद हुए पत्रकारों की याद में बनाया गया यह स्मारक अपनी तरह का देश का ही नहीं बल्कि दुनिया का पहला स्मारक है। त्रिकोणीय आकार के इस स्मारक की एक तरफ का नाम प्रिंट के वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय शेष नारायण सिंह स्तंभ रखा गया है और दूसरी तरफ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के वरिष्ठ पत्रकार स्वर्गीय रोहित सरदाना के नाम पर रखा गया है। अब स्मारक पूरी तरह तैयार होने के बाद 2 अक्टूबर गांधी जयंती को देश के नाम समर्पित किया जाएगा।