World Boxing championship : नीतू घनघस और स्वीटी बोरा ने मुक्केबाजी वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को दिलाया गोल्ड, रिंग में लहराया तिरंगा

नई दिल्ली :- एक ही दिन में दो गोल्ड मेडल जीतकर भारतीय महिला मुक्केबाजों ने भारत की खुशी दोगुनी कर दी , बीते साल ओलंपिक में भारत ने अपना जलवा बिखेरा और वहीं इस साल भी भारत की नीतू घंघास और स्वीटी बोरा ने महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीताकर देश का नाम रौशन कर दिया है। नीतू ने फाइनल में मंगोलियाई 48 किलोग्राम वर्ग में मुक्केबाज लुत्सेखान को 5-0 से हराया। इसके साथ ही वह महिला और पुरुष दोनों विश्व चैंपियन बनने वाली केवल छठी भारतीय मुक्केबाज बनीं। उनके आगे मंगोलियाई मुक्केबाज खिलाड़ी बेबस नजर आई। वहीं दूसरी तरफ भारत की स्टार मुक्केबाज स्वीटी बोरा ने भी शनिवार को वर्ल्ड चैंपियनशिप में ने 81 किग्रा वर्ग के फाइनल में चिर प्रतिद्वंदी चीन की वांग लीना को रोमांचक मुकाबले में हराकर गोल्ड मेडल हासिल किया। इसी के साथ एक ही दिन में भारत का यह दूसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले नीतू घनघस (48 किग्रा) ने वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में मंगोलिया की लुत्साइखान अल्तानसेटसेग को हराकर भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता था। अब भारत की झोली में दो गोल्ड मेडल हो चुके हैं। स्वीटी बोरा ने अब भारत के लिए वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली 7वीं खिलाड़ी बनकर गर्व से भारत का परिचय विश्व में लहराया है।

क्या रही जीत की कहानी

नीतू ने विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में मंगोलिया की लुत्साइखानी अल्तांसेटसेग को 5-0 से हराकर अपने करियर का सबसे बड़ा खिताब जीता। 22 वर्षीय नीतू ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों में इसी भार वर्ग में स्वर्ण जीता था। इस जीत से 2022 स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में स्वर्ण पदक जीतने वाली नीतू विश्व चैम्पियन खिताब हासिल करने वाली छठी भारतीय मुक्केबाज बन गई हैं। उनकी इस कामयाबी पर आज पूरा देश गर्व कर रहा है। दूसरी तरफ फाइनल में भारत की स्टार मुक्केबाज स्वीटी बोरा और वांग लीना के बीच कांटे की टक्कर मे मुकाबला आखिर तक तराजू पर रखा दिखाई दिया था। लेकिन अंत में स्वीटी बोरा ने चीन की स्टार को 4-3 से मात दे दी और भारत को एक ही दिन में दूसरा गोल्ड दिलाया। जीत के बाद स्वीटी बोरा (sweety Bora) ने रिंग में तिरंगा लहराया और सभी फैंस का धन्यवाद दिया।