Amity University : एमिटी विश्वविद्यालय मे आयोजित ऑल इंडिया कराटे चैंपियनशिप 2022 प्रतियोगिता उत्तरप्रदेश ने जीती

:- एमिटी कैंपस में रखी गई विश्व की सबसे बड़ी 21 फीट की ट्राफी

नोएडा :- एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश द्वारा कराटे वेलफेयर सोसाइटी के सहयोग से ऑल इंडिया कराटे चैपियनशिप 2022 का आयोजन किया गया है। इस ऑल इंडिया कराटे चैपियनशिप 2022 का शुभारंभ एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला, कराटे वेलफेयर सोसाइटी के जनरल सेक्रेटरी श्री राजीव मुंडेलवाल, कराटे वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष श्री विजय कौशिक, कराटे वेलफेयर सोसाइटी के संरक्षक श्री प्रमोद कुमार और श्री बी एल बत्रा, और एमिटी स्कूल ऑफ फिजिकल एजुकेशन स्पोर्टस सांइसेस के कार्यकारी निदेशक डा जोगीश्वर गोस्वामी द्वारा ई ब्लाक सभागार में किया गया। इस प्रतियोगिता में उत्तप्रदेश ने ऑल इंडिया कराटे चैपियनशिप 2022 की विजेता बनी वही दिल्ली ने द्वितीय विजेता की ट्राफी और बिहार ने तृतीय विजेता की ट्राफी प्राप्त की।

मुख्य आकर्षण रही 21 फुट की ट्रॉफी

इस ऑल इंडिया कराटे चैपियनशिप 2022 का मुख्य आर्कषण विश्व की सबसे बड़ी ट्राफी (21 फुट) है जिसे कराटे वेलफेयर सोसाइटी द्वारा एमिटी विश्वविद्यालय को स्मारिका के रूप में प्रदान करके सम्मानित किया गया है। लोहे, पीतल और एल्युमीनियम से बनी 21 फुट उंची ट्राफी को एशियन, और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया जायेगा।

इस अवसर पर एमिटी इंटरनेशनल स्कूल में कराटे को प्रोत्साहित करने के लिए वर्ष 2013 में विश्व प्रमुख सोशी इसामु कामागाटा, सेगों – काई – कराटे -दो जापान द्वारा एमिटी विद्यालय समूह की चेयरपरसन डा अमिता चौहान का शोदान पुरस्कार (ब्लैक बेल्ट) से सम्मानित किया गया था ने भी उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए भी ऑल इंडिया कराटे चैपियनशिप 2022 में आये सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।

राजीव मुंडेलवाल ने संबोधित करते हुए कहा

कराटे वेलफेयर सोसाइटी के जनरल सेक्रेटरी राजीव मुंडेलवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि इस ऑल इंडिया कराटे चैपियनशिप 2022 प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों जैसे दिल्ली, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, बिहार, कर्नाटक, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडू, जम्मू कश्मीर, झारखंड आदि से लगभग 500 से अधिक पुरूष और महिला खिलाड़ी सहित 300 कोच, अंर्तराष्ट्रीय रेफरी, जिला और राज्य संघो ने भी हिस्सा लिया है। पहली बार इस बृहद स्तर पर कराटे प्रतियोगिता का आयोजन किया है जिसमें विभिन्न उम्र कैटगरी के अंर्तगत अंडर 7, अंडर 8, अंडर 9ए अंडर 10, अंडर 11, अंडर 12, अंडर 13, अंडर 14, अंडर 15, अंडर 16 और अंडर17 अंडर 18 वर्ग के बालक और बालिकाओं के मुकाबले हुए।

ऑल इंडिया कराटे चैपियनशिप 2022 का शुभारंभ करते हुए एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला, ने कहा कि कराटे स्वंय की रक्षा करने की कला से लेकर आज आधुनिक खेल बन गया है जिसमें पूरे विश्व से उत्साह के साथ खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है। कराटे का अब ओलपिंक में शामिल भी किया गया है। एमिटी सदैव छात्रों के पूर्ण विकास के लिए उन्हे शिक्षण सहित खेल, सांस्कृतिक और मानव मूल्यों के लिए प्रेरित करते है। विजेता ट्राफी को जीतने की इच्छा आपके खेल कौशल को निखारती और नया सीखने के लिए प्रेरित करती है किंतु हार या जीत से महत्वपूर्ण है पूरे मनोयोग से प्रतियोगिता में हिस्सा लेना। यह प्रतियोगिता आपको सीखने के साथ नये मित्र बनाने में सहायता भी करेगी। उन्होनें कराटे ब्लैक बेल्ट धारक श्री अभय चौहान और श्री अमोल चौहान, एमिटी शिक्षण समूह के वरिष्ठ प्रबंधन सदस्यों का उदाहरण देते हुए प्रतिभागियों से ना केवल खेल बल्कि अपने कैरियर में भी उंचाई तक पहुंचने का आह्वान किया।

प्रमोद कुमार ने कहा

कराटे वेलफेयर सोसाइटी के संरक्षक प्रमोद कुमार ने कहा कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर आपके अंदर बहुकौशल और बहुकार्य करने की क्षमता का विकास होगा। प्रतियोगिता में जीत हार दोनो ही हमें कुछ सीखाती है जहां जीतने वाले अधिक मेहतन कर नये आयाम हासिल करने की वही हारने वाले को और अधिक कोशिश करने की प्रेरणा मिलती है। उन्होनें बच्चो से कहा कि आप देश का भविष्य और दीप बनकर आपको समाजिक कुरितियों को दूर करना है।

इस अवसर पर मौजूद रहे

इस अवसर पर कराटे वेलफेयर सोसाइटी के संरक्षक बी एल बत्रा, कराटे वेलफेयर सोसाइटी के सदस्य चौहान, और एमिटी स्कूल ऑफ फिजिकल एजुकेशन स्पोर्टस सांइसेस के कार्यकारी निदेशक डा जोगीश्वर गोस्वामी ने अपने विचार रखे।