यूपी के मुख्य शहरों को जाम से निजात दिलाने के लिए सीएम योगी का जबरदस्त प्लान

लखनऊ ।

 प्रदेश के शहरों को जाम मुक्त बनाने के लिए यातायात निदेशालय ने पुलिस मुख्यालय (सिग्नेचर बिल्डिंग) में सेंट्रल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने जा रहा है, जहाँ से प्रदेश के मुख्य शहरों में लगने वाले ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाईजाएगी।इसकी स्थापना का काम तकरीबन पूरा हो चुका है। एडीजी यातायात के अनुसार जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इसका शुभारंभ किया जाएगा।

एडीजी यातायात बीडी पॉल्सन ने बताया कि कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को प्रदेश के ऐसे बड़ों शहरों के एंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) से जोड़ा जा रहा है, जहां के मुख्य मार्गों पर ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। गूगल मैप के जरिए जाम वाले इलाकों को चिन्हित कर उनके बारे में तत्काल स्थानीय यातायात पुलिस के अधिकारियों को सूचित किया जाएगा। साथ ही, जाम खत्म करने के तरीकों के बारे में मुख्यालय स्तर से दिशा-निर्देश भी दिए जाएंगे। इससे जुटाए गये डाटा का विश्लेषण कर पता लगाया जाएगा कि किस सड़क पर किस वक्त जाम लगता है। इससे जाम के कारणों का पता लगाना आसान होगा और उसका निदान किया जाएगा। वहीं, अगले चरण में बाकी शहरों, राष्ट्रीय राजमार्ग आदि को जोड़ा जाएगा।

एडीजी यातायात के मुताबिक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। वर्तमान में इसे शहरों के आईटीएमएस से जोड़ा जा रहा है। तत्पश्चात इसका शुभारंभ करने के लिए मुख्यमंत्री से समय देने का अनुरोध किया जाएगा।