Ganesh Utsav started in Maharishi Ashram : महर्षि आश्रम में शुरू हुआ गणेश उत्सव

महर्षि नगर में 31 अगस्त से 9 सितंबर तक गणेश महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा

हर वर्ष की तरह बुधवार को आज महर्षि वेद विज्ञान विद्यापीठ में इस वर्ष भी श्री गणेश महोत्सव का आयोजन किया गया है।
भाद्र मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान श्री गणेश की प्रतिमा की वैदिक विधि विधान से स्थापना की गई।
मीडिया प्रभारी एके लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 अगस्त से 9 सितंबर तक प्रतिदिन प्रातः 9:00 बजे से मध्यान्ह 11:30 बजे तक तथा सायं 7:00 बजे से पूजा-अर्चना, भजन, प्रवचन, आरती होगी। प्रत्येक दिन के अनुष्ठानों और पूजा उपरांत विधि विधान से दसवें दिन प्रतिमा विसर्जित की जाएगी।
श्री गणेश पूजन के इस 10 दिवसीय आध्यात्मिक कार्यक्रम में 21 वैदिक पंडितों द्वारा 1008 गणपति सहस्त्रनामवली एवं गणपति के मूलमाला का जाप किया जा रहा है। साथ ही यह भी बताया कि 11-11 पंडितों की टोलिया शास्त्रिक ढंग से सिद्धि विनायक भगवान गणेश की पूजा अर्चना कर रहे हैं।
महर्षि वेद विज्ञान विद्यापीठ के प्रभारी शिशिर श्रीवास्तव ने बताया कि इस अवसर पर श्री गणेश सार्थक शीर्षक पाठ की आवृत्ति वह अभिषेक करना तथा गणेश पुराण का पाठ करना व सुनना मनोकामना की पूर्ति करने वाला होता है। भाद्र मास की शुक्ल पक्ष में श्री गणेश चतुर्थी व गणेश महोत्सव की विशेष महिमा है।
अनुष्ठान विभाग के प्रभारी ने कहा कि कार्य सिद्धि के लिए प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना में सहपरिवार इष्ट मित्रों सहित सम्मिलित होना चाहिए।
अनुष्ठान प्रभारी ने इस 10 दिवसीय अनुष्ठान में अपने सहयोगियों, विनीत श्रीवास्तव, विनोद श्रीवास्तव, श्रीकांत ओझा, रामेंद्र यादव, गिरीश अग्निहोत्री, यादवेंद्र यादव, कमलेश यादव, एसपी गर्ग, एल एम सोम, दया शंकर गुप्ता तथा संतोष वर्मा के माध्यम से क्षेत्र भर के लोगों से पूजन में सम्मिलित होने का आग्रह किया।