तय समय से 8 माह पहले ही तैयार हुआ यूपी का पांचवां एक्सप्रेस वे


1100 करोड़ से अधिक की हुई बचत


उत्तरप्रदेश:- उत्तरप्रदेश पांचवा एक्सप्रेस वे बनकर तैयार हो गया है,लेकिन बड़ी बात यह है कि इसे तय समय से 8 महीने पहले ही बनाकर तैयार कर दिया गया है। इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। बता दें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री मोदी ने 29 फरवरी 2020 को किया था। 296 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस-वे महज 28 महीनों में ही बनकर तैयार हो गया है।

यूपीडा ने बताया:


यूपीडा के अधिकारियों के मुताबिक जब बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया गया था, तब 36 महीनों में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन इसका निर्माण तय समय से पहले पूरा कर लिया गया। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 1,132 करोड़ रुपये की बचत की गई है। अभी चार लेन में बने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को आगे चलकर छह लेन तक बढ़ाने की योजना है। एक्सप्रेस वे के चार में से तीन रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा एक्सप्रेस-वे के 19 में से 14 फ्लाईओवर्स का निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। यमुना नदी और बेतवा नदी पर पुल का निर्माण कार्य भी रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया गया है। केन नदी पर बन रहा पुल भी लगभग पूर्ण होने को है।

ये होगी कनेक्टिविटी:
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट के भरतकूप से इटावा होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर कुदरैल के पास मिलेगा। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से बुंदेलखंड अन्य एक्सप्रेसवे जैसे आगरा-लखनऊ, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से अन्य जिलों से जुड़ जाएगा। इसके अलावा एक्सप्रेसवे केन, बेतवा, बागेन, श्यामा, चन्दावल, बिरमा, यमुना और सेंगर नदियों के ऊपर से गुजरेगा।

15 पेट्रोलिंग वाहन व 6 पेट्रोल पंप:

मिली जानकारी के अनुसार बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 15 पेट्रोलिंग वाहनों की तैनाती की जाएगी,जबकि एक्सप्रेस-वे पर 3.75 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई गई है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर छह पेट्रोल पंप भी होंगे।

बढ़ेगा निवेश होगा विकास:
पिछले दिनों मंत्री ननद गोपाल नंदी ने इसके निरीक्षण के दौरान कहा था कि आज उद्यमी इस क्षेत्र में निवेश के लिए उत्सुक हैं, क्योंकि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के संचालित होते ही यह क्षेत्र प्रदेश और देश की राजधानी से जुड़ जाएगा ऐसे में और ज्यादा पैमाने पर निवेश आकर्षित होगा और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

12 जुलाई को पीएम कर सकते हैं उद्घाटन:
उत्तरप्रदेश के इस पांचवे एक्सप्रेस वे के बन जाने के बाद से अधिकारी और सरकार दोनों में खासा उत्साह है। बताया जा रहा है कि 12 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका विधिवत उद्घाटन कर सकते हैं। फिलहाल अभी तारीख की कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है,लेकिन विभागीय हलचल और एक्सप्रेस वे पर लगातार सौंदर्यीकरण का काम साफ दर्शाता है कि जल्द ही यह सौगत आम लोगों को मिलने वाली है।

यूपी के एक्सप्रेस-वे
1- नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे
2- यमुना एक्सप्रेस-वे
3- आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे
4- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पहले से चालू हैं.
5- बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे
6- गंगा एक्सप्रेस-वे (निर्माण तेजी से जारी है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *